scriptExclusive: अब फास्टैग से नहीं, वाहन की नंबर प्लेट से कटेगा टोल टैक्स | Now Toll Tax Will Deducted From Number Plate Of Vehicle Insted Fastag | Patrika News

Exclusive: अब फास्टैग से नहीं, वाहन की नंबर प्लेट से कटेगा टोल टैक्स

locationकोटाPublished: Mar 29, 2023 12:09:11 pm

Submitted by:

santosh

नेशनल हाईवे पर वाहन चालकों को टोल चुकाने के लिए टोल नाकों पर रुकना नहीं पड़ेगा। वाहन के रजिस्ट्रेशन के दौरान ही वाहन के रजिस्टर्ड नंबर को बैंक खाते से अटैच कर दिया जाएगा। ऐसे में टोल चुकाने के लिए फास्टैग की जरूरत नहीं होगी।

photo1680070269.jpeg

मुकेश शर्मा/पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क/कोटा. नेशनल हाईवे पर वाहन चालकों को टोल चुकाने के लिए टोल नाकों पर रुकना नहीं पड़ेगा। वाहन के रजिस्ट्रेशन के दौरान ही वाहन के रजिस्टर्ड नंबर को बैंक खाते से अटैच कर दिया जाएगा। ऐसे में टोल चुकाने के लिए फास्टैग की जरूरत नहीं होगी। फास्टैग को रिचार्ज करने की भी आवश्यकता नहीं होगी। टोल की राशि सीधे वाहन मालिक के बैंक खाते से ही कट जाएगी।

यह भी पढ़ें

160 किमी. की स्पीड से दौड़ेगी वंदेभारत ट्रेन, जयपुर से दिल्ली का सफर केवल पौने तीन घंटे में होगा पूरा

कोटा के क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अर्जुनसिंह राठौड़ ने बताया कि केन्द्रीय परिवहन मंत्रालय के निर्देश पर राजस्थान समेत देशभर में इस व्यवस्था को जीपीएस आधारित बनाने के प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है। प्रोजेक्ट के पहले चरण के तहत दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे समेत नए राष्ट्रीय राजमार्गों पर इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। इसके लिए भविष्य में रजिस्टर्ड होने वाले नए चौपहिया निजी एवं व्यावसायिक वाहनों की नंबर प्लेट रजिस्ट्रेशन के साथ वाहन मालिकों के बैंक खाते भी अटैच किए जाएंगे। इससे सीधे वाहन चालक के खाते से रुपए कट जाएंगे। वाहन जब राष्ट्रीय राजमार्ग पर चलेंगे तो टोल प्लाजा पर बैरियर पर रुकने की बजाय यहां लगे विशेष कैमरे वाहन की ऑटोमेटिक नंबर प्लेट से नंबर स्कैन कर लेंगे और शुल्क ऑटोमैटिक संबंधित बैंक खाते से डेबिट कर लेंगे।

यह भी पढ़ें

खतरनाक है मोबाइल से निकलने वाली ब्लू लाइट, बचने के लिए करें ये उपाय

चार चरणों में लागू करने की तैयारी
पहले चरण में परिवहन विभाग नए रजिस्टर्ड होने वाले वाहनों में ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन सिस्टम की टैंगिंग के लिए डिजिटल चिप को हाई सिक्योरिटी प्लेट पर स्थापित करेगा। इस चिप पर वाहन मालिक के बैंक खाते की जानकारी होगी। इसे केवल ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन सिस्टम का कैमरा स्कैन कर पाएगा। दूसरे चरण में स्टेट हाईवे को शामिल किया जाएगा। तीसरे व चौथे चरण में पुराने, निजी एवं व्यावसायिक वाहनों की नंबर प्लेट को ऑटोमेटिक नंबर प्लेट से बदला जाएगा।

https://youtu.be/3UNUx_Umkwo
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो