script“ओलंपियाड” एवं “स्टेट टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन” की तारीख टकराई… एक परीक्षा से वंचित न हो जाये हो जाएं विद्यार्थी | Olympiad "and" State Talent Search Examination "date collided | Patrika News

“ओलंपियाड” एवं “स्टेट टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन” की तारीख टकराई… एक परीक्षा से वंचित न हो जाये हो जाएं विद्यार्थी

locationकोटाPublished: Nov 20, 2019 07:21:09 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

राजस्थानी प्रतिभाएं बैकफुट पर..

Olympiad "and" State Talent Search Examination "date collided

“ओलंपियाड” एवं “स्टेट टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन” की तारीख टकराई… एक परीक्षा से वंचित न हो जाये हो जाएं विद्यार्थी

कोटा. राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय ओलंपियाड के प्रथम चरण “नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन इन फिजिक्स/केमिस्ट्री/बायोलॉजी एवं एस्ट्रोनॉमी” तथा स्टेट टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन की तिथियां टकरा रही हैं। ज्ञात रहे कि “नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन” तथा “स्टेट टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन” दोनों का ही आयोजन आगामी 24 नवंबर को होना है।
कैरियर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन का आयोजन इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजिक्स टीचर्स द्वारा किया जाता है तथा ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने 12वीं बोर्ड की परीक्षा 30 नवंबर-2019 से पूर्व उत्तीर्ण नहीं की है वे सभी अन्य शर्तों के साथ इसके पात्र होते हैं। यानि 2019-20 सत्र में या इसके पश्चात 12वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले सभी विद्यार्थी उपरोक्त राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए पात्र होते हैं।
शर्मा ने बताया कि नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन की तर्ज पर राजस्थान राज्य भी “स्टेट टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन”का आयोजन करता है। उपरोक्त आयोजन “राज्य स्तर की प्रतिभाओं” को एक मंच प्रदान करने के लिए किया जाता है जिसमें “सेकेंडरी एवं सीनियर-सेकेंडरी” स्तर के विद्यार्थी भाग लेते हैं। विडंबना यह है कि आगामी 24 नवंबर को “राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड” के प्रथम चरण “नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन” तथा स्टेट टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन का आयोजन एक साथ किया जा रहा है। परीक्षा तिथि एवं समय के टकराने के कारण विद्यार्थी दोनों में से किसी एक परीक्षा से निश्चित तौर पर वंचित हो जाएंगे।
राजस्थानी प्रतिभाएं बैकफुट पर…

परीक्षाओं की तिथियां टकराने का सर्वाधिक खामियाजा राजस्थान राज्य की प्रतिभाओं को भुगतना पड़ेगा। कारण स्पष्ट है कि यदि विद्यार्थी “स्टेट टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन” में भाग लेता है तो वह “राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड” के प्रथम चरण से वंचित रहने के कारण “ओलिंपियाड के चारों चरणों” से ही बाहर हो जाएगा तथा “राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पटल” पर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका चूक जाएगा।
और यदि “राजस्थानी विद्यार्थी” ओलंपियाड में भाग लेता है तो फिर “स्टेट टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन” के आधार पर प्राप्त होने वाली सुविधाओं से वंचित हो जाएगा। देव शर्मा को अलवर जिले के छात्र गोपेश गुप्ता ने बताया कि उसने ओलिंपियाड तथा स्टेट टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन दोनों के फार्म भरे थे।
तिथियां टकराने के कारण अब गोपेश असमंजस की स्थिति में है। हालांकि ओलंपियाड के महत्व को देखते हुए गोपेश ने “स्टेट टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन” के स्थान पर “राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपियाड” के प्रथम चरण में शामिल होने का निर्णय किया है।
आगामी 24 नवंबर को नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन इन फिजिक्स प्रातः 8:30 बजे से 10:30 बजे तक,केमिस्ट्री 11से 1 तक तथा बायोलॉजी एवं एस्ट्रोनॉमी का आयोजन अपराह्न 2 से 4 बजे तक किया जाएगा। देव शर्मा ने स्पष्ट किया कि “बायोलॉजी संकाय” के विद्यार्थियों को “नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन इन एस्ट्रोनॉमी” के लिए पात्रता नहीं दी जाती है। यही कारण है कि नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन इन बायोलॉजी एवं एस्ट्रोनॉमी का आयोजन समान समय सीमा में किया जाता है।

यदि स्टेट टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन की बात की जाए तो इसका आयोजन तीन चरणों में होगा। बौद्धिक योग्यता का प्रथम चरण प्रात कालीन सत्र में 9 से 9:45 बजे तक आयोजित किया जाएगा। तत्पश्चात भाषा योग्यता प्रश्न पत्र का आयोजन 10:15 बजे से 11:00 बजे तक होगा। तथा अंत में शैक्षिक योग्यता का आयोजन 11:30 बजे से 1:00 बजे तक किया जाएगा।

उपरोक्त समय सारणी यह बताती है कि गणित एवं विज्ञान संकाय के विद्यार्थी जो नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन इन फिजिक्स तथा केमिस्ट्री की परीक्षा में सम्मिलित होंगे वे निश्चित तौर पर स्टेट लेवल सर्च एग्जामिनेशन से वंचित हो जाएंगे। तथा ऐसे विद्यार्थी जो स्टेट लेवल सर्च एग्जामिनेशन में सम्मिलित होंगे वे प्रतिष्ठित ओलंपियाड के प्रथम चरण “नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन इन फिजिक्स एवं केमिस्ट्री” से वंचित हो जाएंगे।
शर्मा ने बताया कि एक ही शहर में परीक्षा केंद्र होने पर भी बड़ी दौड-भाग करने के पश्चात ही विद्यार्थी “स्टेट लेवल सर्च एग्जामिनेशन” के पश्चात “नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन इन बायोलॉजी या एस्ट्रोनॉमी” में सम्मिलित हो सकते हैं।
सेकेंडरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए गत 17 नवंबर को आयोजित किए गए ओलंपियाड के प्रथम चरण “नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन इन जूनियर साइंस” के प्रश्न पत्र पर आपत्ति दर्ज करने की कल 22 नवंबर अंतिम तारीख है। देव शर्मा ने बताया कि आपत्ति दर्ज करने के लिए “इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजिक्स टीचर्स” की वेबसाइट पर “गूगल-फॉर्म उपलब्ध है।
ज्ञात रहे कि 22 नवंबर के बाद कोई आपत्ति दर्ज नहीं की जाएगी। “नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन इन जूनियर साइंस” की मानक उत्तर तालिकाएं एवं प्रश्न पत्र के हल आगामी 2 दिसंबर 2019 को जारी कर दिए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो