scriptworld record: एक करोड़ बच्चों ने देशभक्ति गीतों का सामूहिक गान किया | One crore children sang collective anthems of patriotic songs | Patrika News

world record: एक करोड़ बच्चों ने देशभक्ति गीतों का सामूहिक गान किया

locationकोटाPublished: Aug 12, 2022 08:31:36 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

राजस्थान में 12 अगस्त 2022 को प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूलों के 1 करोड़ बच्चों ने देशभक्ति गीतों का सामूहिक गान कर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। इसमें कोटा के बच्चों ने भी भाग लिया।
 
 

patrika.jpg
कोटा. आजादी का अमृत महोत्सव के तहत शुक्रवार को जिलेभर में सभी शिक्षण संस्थाओं में 6 देशभक्ति पूर्ण गीतों का सामूहिक गायन किया गया। देश के सरकारी व निजी स्कूलों के 1 करोड़ बच्चों ने देशभक्ति गीतों का सामूहिक गान कर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। इसमें कोटा के बच्चों ने भी भाग लिया। जिला स्तरीय मुख्य समारोह महाराव उम्मेद सिंह स्टेडियम में आयोजित किया गया। जिसमें 5 हजार 552 विद्यार्थियों ने भाग लेकर एकसाथ देशभक्ति तरानों से स्टेडियम को गुंजायमान कर दिया। निर्धारित समय सुबह 10.15 बजे सामूहिक गायन कार्यक्रम शुरू किया गया जो सुबह 10. 40 बजे तक निरंतर चलता रहा। विद्यार्थियों ने एक लय और ताल में देशभक्ति पूर्ण 6 गीतों की स्वर लहरियां बिखेरी तो ऐसा लगा कि आजादी के अमृत महोत्सव की बेला में मानो इन्द्र देवता भी वर्षा की फुव्वारों के रूप में शामिल होकर आजादी के गौरव को बढ़ा रहे हों। विद्यार्थियों ने दक्ष शिक्षकों के नेतृत्व में गीतों की प्रस्तुति एक लय के साथ देकर शहीद स्मारक स्थित तिरंगे के प्रतिबिम्ब में स्टेडियम को देशभक्ति में सरोबार कर दिया।
मुख्य अतिथि संभागीय आयुक्त दीपक नंदी ने कहा कि हम सभी मिलकर देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, यह हम सभी के लिए गौरवमय क्षण है। हमारे देश की संस्कृति, वैज्ञानिक सोच, युवाओं की कार्य-कुशलता एवं किसानों की मेहनत व नवाचारों ने देश-दुनिया में परचम लहराया है। उन्होंने कहा कि बच्चों में देशभक्ति के प्रति जो जज्बा दर्शाया हैं वो तारीफ के काबिल हैं, आने वाली पीढ़ियों तक हमें देश की गौरवमय संस्कृति एवं स्वतंत्रता आंदोलन में हमारे महापुरुषों के योगदान को अक्षुण बनाए रखना होगा। विद्यार्थियों को विश्व रिकार्ड बनने पर प्रमाण-पत्र भी वितरित करने की बात कही।
जिला कलक्टर ओपी बुनकर ने बताया कि युवा पीढ़ी में देश भक्ति का भाव संचार करने के लिए तथा आजादी की महत्ता को समझाने के लिए यह अनूठी पहल की गई है। राष्ट्रभक्ति के उत्सव के तौर पर इसमें अधिक से अधिक विद्यार्थियों की भागीदारी निश्चित रूप से युवाओं में देशभक्ति का जज्बा पैदा करेगी।
सामूहिक गायन कार्यक्रम में 5 हजार 552 राजकीय एवं निजी विद्यालयों के विद्यार्थियों ने अपनी सहभागिता निभाई। कार्यक्रम में 3 हजार 718 राजकीय एवं एक हजार 834 निजी विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भाग लिया।
ये 6 देशभक्ति गीत क्रम से गाए
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत उम्मेदसिंह स्टेडियम में आयोजित सामूहिक गीत गायन में वंदेमातरम से शुरुआत कर देशभक्ति गीत ‘सारे जहां से अच्छा, आओ बच्चों तुम्हें दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की, झंडा ऊंचा रहे हमारा, हम होंगे कामयाब एक दिन’ का गायन किया गया। इस अवसर पर खादी ग्रामोद्योग के उपाध्यक्ष पंकज मेहता, पुलिस अधीक्षक शहर केसर सिंह शेखावत, ग्रामीण कावेन्द्र सिंह सागर, अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन राजकुमार सिंह, शहर बृजमोहन बैरवा, नगर विकास न्यास के सचिव राजेश जोशी, नगर निगम उत्तर के आयुक्त वासुदेव मालावत, दक्षिण के आयुक्त राजपाल सिंह, सीईओ जिला परिषद ममता तिवाड़ी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं राजकीय एवं निजी विद्यालयों के शिक्षक उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो