scriptएक शावक चिड़ियाघर में शिफ्ट, दूसरा अभी भी लापता | One cub shifts to zoo, another still missing | Patrika News

एक शावक चिड़ियाघर में शिफ्ट, दूसरा अभी भी लापता

locationकोटाPublished: Aug 04, 2020 11:15:57 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व में बाघिन एमटी-2 की मौत के बाद उसके एक शावक को मंगलवार को नयापुरा स्थित चिड़ियाघर लाया गया। मां से जुदा होने के बाद शावक की हालत नाजुक बताई जा रही है। चिकित्सकों के अनुसार चिड़ियाघर में घायल शावक का इलाज किया जा रहा है।

shavak_1.jpg
कोटा. मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व में बारह दिनों के अंतराल में दो वयस्क बाघों की मौत के बाद से पूरा प्रशासनिक अमला हाई अलर्ट पर है। वन मंत्री की ओर से मामले की जांच किए जाने के आदेश जारी करने के बाद से मंगलवार शाम तक रिजर्व में विभाग के मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक जी वी रेड्डी, चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन अरिन्दम तोमर, फील्ड डायरेक्टर आनंद मोहन, डीएफओ टी मोहनराज समेत क्षेत्र के तमाम रेंजर से लेकर वनरक्षकों ने डेरा डाल रखा था। यहां तक कि क्षेत्र के सभी वन नाकों से भी कर्मचारियों को रिजर्व में लापता शावक की खोजबीन में लगा दिया है, लेकिन मंगलवार शाम तक भी लापता शावक के बारे में कोई सुराग नहीं मिल पाया।
गौरतलब है कि रिजर्व में 23 जुलाई को बाघ एमटी-3 की संक्रमण से मौत के बारह दिन बाद 3 अगस्त को बाघिन एमटी-2 की मौत हो गई थी। बाघिन एमटी-2 का शव 48 घंटे से अधिक पुराना व सड़ी गली हालत में मिला था। वहीं बाघिन का एक शावक बीमार अवस्था में मिला और दूसरा लापता है।
120 से अधिक कर्मचारी जुटे तलाश में
विभाग की ओर क्षेत्र के सभी कर्मचारियों को सोमवार रात को ही रेंज कार्यालय दरा पर बुला लिया गया था व मंगलवार सुबह छह बजे से ही चार टीमें बनाकर घटनास्थल से चारों दिशाओं में शावक की तलाश में लगा दिया था। प्रत्येक टीम में तीस से अधिक कर्मचारी शामिल रहे। चार टीम में करीब 120 कार्मिकों ने बेवड़ा तलाई के आसपास ढाई किलोमीटर वर्ग क्षेत्र में गहनता से शावक की तलाश की, लेकिन सफलता नहीं मिली।
कैमरा ट्रेप में एमटी वन आया नजर
विभाग के अधिकारियों ने बताया रिजर्व के सॉफ्ट एनक्लोजर में मौजूद बाघ एमटी वन मंगलवार सुबह कैमरा ट्रेप में कैद हुआ है। ट्रेप में बाघ स्वस्थ नजर आया है। शरीर पर कोई चोट के निशान नजर नहीं आए है। गौरतलब है कि बाघ एमटी वन के लगा रेडियो कॉलर बंद है। ऐसे में बाघ एमटी वन की मॉनिटरिंग कैमरा ट्रेप, पगमार्क आदि माध्यमों से की जा रही है।
घायल शावक को चिडिय़ाघर लाए

मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व में बाघिन एमटी-2 की मौत के बाद उसके एक शावक को मंगलवार को नयापुरा स्थित चिडिय़ाघर ला गया। मां से जुदा होने के बाद शावक की हालत नाजुक बताई जा रही है। चिकित्सकों के अनुसार चिडिय़ाघर में घायल शावक का इलाज किया जा रहा है। चिकित्सकों की टीम उसके इलाज में जुटी है। शावक के कान पर चोट बताई जा रही है। हालांकि यह चोट अधिक नहीं है, लेकिन व घबराया हुआ है। उसने कुछ खाया भी नहीं है। उसे ड्रिप के माध्यम से ही आहार दिया जा रहा है। रणथंभौर से आए डॉ. राजीव गर्ग ने बताया कि पूरी निगरानी में शावक का इलाज किया जा रहा है।
गौरतलब है कि बाघिन एमटी-2 का शनिवार को बेवड़ा तलाई क्षेत्र में शव मिला था। बाघिन की मौत के बाद एक शावक घायल अवस्था में मिला था। जिसे विभाग की टीम मंगलवार को कोटा लेकर आई। दूसरा शावक अभी नहीं मिला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो