एक तो बदहाल सड़कें, उस पर ओवरलोड वाहनों का अटैक...!

- वाहन चालकों की जान रहती है सांसत में, बचने के लिए उतरना पड़ता कच्चे मार्ग में....

By: Anil Sharma

Published: 27 Feb 2021, 06:36 PM IST

रावतभाटा. कस्बे को निकटस्थ जिलों व ग्रामीण क्षेत्र से जोड़ती उधड़ी, बदहाल व घटिया सड़कें वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। उस पर से इन दिनों सड़क पर सरपट दौड़ रहे ओवरलोड भूसे से भरे वाहन यमदूत बनकर चालकों की जान सांतत में डाल रहे हैं। जानकारी के अनुसार कोटा, रामगंजमंडी, गांधीसागर या भैंसरोडगढ़ मार्ग की बात करें। हर तरफ टूटी सड़कों पर हिचकौले खाते वाहन चालकों के शरीर के अस्थी पंजर वैसे ही ढीले हो जाते हैं। वहीं इन दिनों इन्हीं सड़कों पर सुबह से रात तक कतारबद्ध भूसे से भरे ओवरलोड वाहन सड़कों पर कब्जा जमाए हुए है। जिससे दुपहिया व चौपहिया वाहन चालकों की परेशानियां और भी ज्यादा बढ़ गई है।

इधर कुआ उधर खाई
गौरतलब है कि कोटा-रावतभाटा मार्ग पर शुरुआत कोटा जिले की सीमा में वाहन गुजराने के लिए गड्ढों के बीच सड़क तलाशनी पड़ती है। कोलीपुरा घाटा क्षेत्र में खड़ी चढ़ाई, घुमावदार मोड़ और गड्ढों से बचने की जद्दोजहद में हादसों का डर बना रहता है। पूरे रास्ते में अधिकांश स्थानों पर कुल चौड़ाई की आधी से ज्यादा सड़क उधड़ चुकी है। जिससे वाहन चालक बची कुची सड़क पर वाहन गुजारने के लिए गलत दिशा में वाहन चलाने लगते है।

छोडऩी पड़ती है सड़क
ऐसे में अचानक सामने से वाहन आ जाए तो हादसे की पूरी संभावना बनी रहती है। उस पर से वाहन की चौड़ाई से दोगुने भूसे से भरे ओवरलोड ट्रक सामने से आते वाहन चालकों को रास्ता देने के लिए सड़क छोडऩे को तैयार नहीं होते। सामने से आ रहे वाहन चालकों को टक्कर से बचने के हर हाल में कई स्थानों पर अधिकतम एक फीट ऊंचे किनारे छोड़कर सड़क से नीचे उतरना पड़ता है। जिससे उनके वाहन पलटने की संभावना बनी रहती है।

आए दिन लग रहा जाम
भूसे से भरे ओवरलोड वाहनों की वजह से कोटा-रावतभाटा मार्ग पर आए दिन जाम लग रहा है। कोलीपुरा घाटी क्षेत्र में शुक्रवार शाम को परमाणु बिजलीघर की ओर जा रहे लोहे के पोल भरे ट्रेलर व सामने से आ रहे भूसे से भरे ऑवरलोड ट्रक सकरी सड़क की वजह से फंस गए। जिससे इस मार्ग पर एक घंटे से ज्यादा समय तक जाम लगा रहा। बीच सड़क पर फंसे दोनों वाहनों के आगे पीछे एक किलोमीटर लंबी वाहनों की कतार लग गई। काफी प्रयासों के बाद दोनों वाहनों को निकाला गया। इसके बाद भी घाटी क्षेत्र में सकरी व घुमावदार सड़क पर ट्रेलर के सामने से आते कतारबद्ध भूसे से भरे ऑवरलोड वाहनों की की वजह से बार बार जाम लगता रहा। जिससे राहगीरों को परेशान होना पड़ा।

Anil Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned