scriptकमाल है… एक पद और दो अधिकारी, जिला प्रशासन की ये कैसी लाचारी | One post - two officers, what helplessness of district administration | Patrika News

कमाल है… एक पद और दो अधिकारी, जिला प्रशासन की ये कैसी लाचारी

locationकोटाPublished: Sep 09, 2020 11:17:54 pm

Submitted by:

mukesh gour

छबड़ा में इन दिनों कार्यरत हैं दो तहसीलदार

कमाल है... एक पद और दो अधिकारी, जिला प्रशासन की ये कैसी लाचारी

कमाल है… एक पद और दो अधिकारी, जिला प्रशासन की ये कैसी लाचारी

छबड़ा/बारां. एक अनार सौ बीमार, कहावत का मतलब लोग बखूबी समझते हैं। लेकिन एक पद दो अधिकारी और जिला प्रशासन व सरकार लाचारी जैसे हालात हैं। दोनों ही अधिकारी अड़े हैं, डटे हैं और दावा कर रहे हैं कि वे ही जिम्मेदार हैं। यह हालात पिछले पांच दिनों से हैं। जिला प्रशासन इस मामले का कोई हल नहीं निकाल सका। अब जिला प्रशासन ने यह मामला राज्य सरकार के पाले में सरका दिया। छबड़ा तहसील कार्यालय में इन दिनों दो तहसीलदारों के बैठने से लोग न केवल अचम्भे में पड़ रहे हैं, वरन किस अधिकारी से काम कराएं, इसे लेकर भी असमंजस में हैं। वहीं कानून के जानकार फिलहाल मामलों को टालने की सलाह देकर परिवादियों को इंतजार करने की सलाह दे रहे हैं। छबड़ा में पदस्थ रहे तहसीलदार दिलीप सिंह प्रजापति का तबादला धौलपुर हो गया था। इसके बाद जिला प्रशासन ने उनका कार्यभार छीपाबड़ौद में नायब तहसीदार भैरूलाल मीणा को सौंप दिया था। बाद में तहसीलदार प्रजापति तबादला आदेश के खिलाफ न्यायालय में चले गए तथा वहां से स्थगन आदेश ले आए। उन्होंने गत 4 सितम्बर को छबड़ा पहुंच तहसीलदार कार्यालय कक्ष की कुर्सी संभाल ली। लेकिन यहां कार्यवाहक के रूप लगाए गए तहसीलदार मीणा ने उन्हें कार्यभार नहीं संभलाया और कार्यालय के अन्य कक्ष में दूसरी कुर्सी लगा तहसीलदार का कार्य करने लगे।
read also : जल्द जारी होगा जेईई-मेन का परिणाम

कर्मचारियों को जारी किया आदेश
कार्यवाहक तहसीलदार मीणा ने मंगलवार को तहसील के सभी कर्मचारियों को लिखित आदेश जारी किया है। इसमें उन्होंने कहा है कि सभी कर्मचारी उनके आदेश के अनुसार ही कार्य सम्पादित करेंगे। जबकि स्थगन आदेश से वापस आए तहसीलदार प्रजापति का कहना है कि वे न्यायिक आदेश से वापस आए हैं। वैसे भी मीणा छबड़ा के मूल निवासी होने से यहां तहसीलदार के रूप में काम नहीं कर सकते। जिला प्रशासन ने लगाया हैकार्यवाहक तहसीलदार मीणा ने बताया कि उन्होंने जिला प्रशासन के आदेश से कार्यभार संभाला है और प्रशासन के निर्देश पर ही कार्य कर रहे हैं। प्रजापति के यहां आने के बाद भी उन्हें कोई आदेश नहीं मिला है, ऐसे में वे तहसीलदार के पद पर कार्य कर रहे हैं। जिला प्रशासन का आदेश के बाद आगे कार्य करेंगे।
read also : कोटा मंडी भाव 09 सितम्बर: गेहूं, सोयाबीन, चना व सरसों में मंदी रही

कलक्टर बोले, इंतजार करो
उपखंड अधिकारी दुर्गा शंकर मीणा ने तहसील भवन पहुंच उपस्थिति और डिस्पेच रजिस्टर अपने साथ ले गए और तहसीलदार को जिला कलक्टर के यहां उपस्थिति देने को कहा। जिस पर तहसीलदार दिलीप सिंह बारां जिला कलक्टर से मिले। जिला कलक्टर ने एक-दो दिन में उनके आदेश देने की बात कहकर उन्हें लौटा दिया। इसके बाद से ही छबड़ा तहसील में दोनों तहसीलदार अपना-अपना मजमा जमा कर बैठे हुए हैं।
read also : लंगडाती हुई चल रही है बाघिन एमटी-4

स्थगन आदेश राज्य सरकार के निर्णय के खिलाफ है। ऐसे में जिला स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती। इस मामले से राज्य सरकार व राजस्व विभाग के उचचाध्धिकारियों को अवगत कराया हुआ है। वहां से निर्णय होने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जा सकेगी।
इन्द्रसिंह राव, जिला कलक्टर, बारां
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो