रामचरितमानस ज्ञान प्रतियोगिता में दिखी आस्था

कोटा. राघवेन्द्र कला संस्थान के तत्वावधान में नवरात्र में ऑनलाइन रामचरित मानस ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें प्रतिभागियों ने उत्साह दिखाया। प्रतियोगिता में 100 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए।

By: Hemant Sharma

Published: 28 Oct 2020, 06:22 PM IST

कोटा. राघवेन्द्र कला संस्थान के तत्वावधान में नवरात्र में ऑनलाइन रामचरित मानस ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें प्रतिभागियों ने उत्साह दिखाया। प्रतियोगिता में 100 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए। निर्देशक बृजराज गौतम के संयोजन में आयोजित श्री रामचरित मानस प्रश्नोत्तरी एवं श्री रामचरितमानस पात्र दर्शन प्रतियोगिता में 9 दिन तक प्रतिभागियों से प्रश्न पूछे गए थे।


इन्होंने किया श्रेष्ठ प्रदर्शन


प्रश्नौत्तरी प्रतियोगिता में चंद्रशेखर शर्मा 88 प्रतिशत अंकों के साथ प्रथम,आकांक्षा गौतम 85 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे स्थान पर एवं स्वप्निल दाधीच 79 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहे हैं। मानस पात्र दर्शन प्रतियोगिता में अव्यांश शर्मा प्रथम, मिशिका शर्मा दूसरे स्थान एवं महेश पंचोली तृतीय स्थान पर रहे हैं। विजेताओं को पुरस्कार व प्रशस्ति-पत्र भेजे जा रहे हैं। विजेताओं के अलावा सभी प्रतियोगियों को प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे।


प्रतियोगिता का आयोजन इसलिए किया


गौरतलब है कि हर वर्ष कोटा में मेले दशहरे के अवसर पर शारदीय नवरात्र में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में रामलीला का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण मेला दशहरा स्थगित कर दिया गया था। इस कारण शहर मेंं कहीं भी रामलीलाओं का मंचन नहीं किया गया। संस्थान के अध्यक्ष भुवनेश जोशी व सचिव रंगलाल मेहरा ने बताया कि युवा पीढ़ी व बच्चों को भगवान राम के चरित्र से जोडऩे के लिए रामचरितमास पर आधारित ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसमें प्रतिभागियों ने भाग लेकर दिखा दिया कि हमारे युवा व बच्चे आस्था व संस्कारवान हैं।

Hemant Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned