scriptआईआईटी कानपुर ने तैयारी कर रहे छात्रों को दिया नए साल का खास तोहफा | Online Test Time and Accuracy of IIT students | Patrika News

आईआईटी कानपुर ने तैयारी कर रहे छात्रों को दिया नए साल का खास तोहफा

locationकोटाPublished: Dec 20, 2017 06:26:43 pm

Submitted by:

Anil Sharma

आईआईटी कानपुर ने वेबसाइट पर मॉक टेस्ट की सुविधा शुरू की है। वास्तविक परीक्षा की तरह होने वाले टेस्ट के जरिए कर सकेंगे पूर्वाभ्यास।

kota

आईआईटी कानपुर ने वेबसाइट पर मॉक टेस्ट की सुविधा शुरू की है।

कोटा .

आईआईटी में दाखिले की उम्मीद लगाए बैठे लाखों छात्रों को आईआईटी कानपुर ने नए साल का खास तोहफा दिया है। जेईई एडवांस्ड 2018 प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए मंगलवार से मॉक टेस्ट की सुविधा शुरू कर दी है। वे एग्जाम पैटर्न को समझने के साथ ही अपनी तैयारी भी परख सकेंगे। जेईई एडवांस 2018 से पहली बार हो रहे ऑनलाइन एग्जाम के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स का विस्तृत सिलेबस जारी करने के बाद अब आईआईटी कानपुर ने मंगलवार से वेबसाइट पर मॉक टेस्ट की सुविधा शुरू की। वास्तविक परीक्षा की तरह आयोजित होने वाले मॉक टेस्ट के जरिए छात्र 3 घंटे तक ऑनलाइन एग्जाम देंगे। इसके जरिए वे टाइम मैनेजमेंट एवं एक्यूरेसी का पूर्वाभ्यास कर सकेंगे। छात्रों को जेईई एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट www. jeeadv.ac.in लॉग इन करनी होगी। लॉग इन करते ही छात्रों को अपना नाम व फोटो कम्प्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देंगे। टेस्ट खत्म होते ही उसका ऑनलाइन मूल्यांकन हो जाएगा और नंबर भी दिखाई दे जाएंगे।
यह भी पढ़ें
पाक नागरिक के मददगार को पकडऩे के लिए पुलिस ने बिछाया जाल, 7 दिन छत्तीसगढ़ में डाला डेरा, हर बार दे जाता था चकमा, आखिर धरा गया


ग्रामीण छात्रों को होगा ज्यादा फायदा
जेईई-एडवांस की प्रवेश परीक्षा देने वालों में 60 से 65 फीसदी छात्र देश के ग्रामीण और कस्बाई इलाकों से होते हैं। ये स्कूल लेवल पर सब्जेक्ट में तो महारथ हासिल कर लेते हैं, लेकिन कम्प्यूटर में दक्ष नहीं होते। इस बार एग्जाम ऑनलाइन होगा। ऐसे में कानपुर आईआईटी की कोशिश का इन छात्रों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा।
आएगा परफेक्शन
आईआईटी एग्जाम एक्सपर्ट विशाल जोशी बताते हैं कि मॉक टेस्ट की प्रेक्टिस से छात्रों में परफेक्शन आएगा। वे एग्जाम का पैटर्न समझ सकेंगे, रेगुलर प्रेक्टिस हो सकेगी। तैयारी को लेकर जो संशय होंगे उन्हें दूर किया जा सकेगा। स्क्रीन पर टाइमर सामने होगा, इससे टाइम मैनेजमेंट आसान होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो