प्रदेश के 80 इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए खुला अवसर

प्रदेश में राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय व बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय से सम्बद्ध लगभग 80 इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक की 12 हजार से अधिक रिक्त सीटों पर अब स्पॉट राउंड से सीधे प्रवेश दिए जाएंगे।

 

By: Abhishek Gupta

Published: 18 Oct 2020, 01:14 PM IST

कोटा. प्रदेश में राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय व बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय से सम्बद्ध लगभग 80 इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक की 12 हजार से अधिक रिक्त सीटों पर अब स्पॉट राउंड से सीधे प्रवेश दिए जाएंगे।

आरटीयू के चीफ प्रोक्टर प्रो. प्रवीण कुमार अग्रवाल ने बताया कि स्पॉट राउंड के लिए 12वीं साइंस मैथ्स में 45 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण सभी विद्यार्थी पात्र होंगे। जेईई मेन में शामिल नहीं होने वाले विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। उन्हें 12वीं बोर्ड में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर ब्रांच व कॉलेज में प्रवेश दिया जाएगा। वे 19 अक्टूबर से कॉलेज स्तर पर ऑनलाइन या ऑफ लाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 11 नवम्बर होगी। विद्यार्थियों को 12 नवम्बर को सीट एलांटमेंट की जाएगी। उसकी दिन रिपोर्टिंग भी करनी होगी।

50 प्रतिशत सीटों पर दिया जा चुका प्रवेश

रीप 2020 के कोर्डिनेटर संदीप कुमार ने बताया कि वर्तमान में राज्य के सभी सरकारी एवं प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में रीप-2020 के तहत लगभग 50 प्रतिशत बीटेक सीटों पर प्रवेश दिए जा चुके हैं। कोरोना आपदा के कारण एआईसीटीई के दिशा-निर्देश पर राज्य के विद्यार्थियों को उच्च तकनीकी संस्थानों में स्पॉट राउंड के माध्यम से प्रवेश लेने का अंतिम अवसर स्पॉट राउंड के रूप में दिया जा रहा है। राज्य में सभी वर्गों के विद्यार्थी इसका लाभ उठा सकते हैं। इस राउंड में सभी रिक्त सीटें ओपन होंगी। विद्यार्थी दोनों यूनिवर्सिटी की वेबसाइट अथवा रीप-2020 से अधिकृत जानकारी ले सकते हैं।

Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned