मेडिकल में बढ़ेगी हमारी ताकत- जेके लोन अस्पताल में 20 बेड्स का एनआईसीयू व ऑक्सीजन प्लांट लगेगा

कोटा में मेडिकल के क्षेत्र में भी हमारी ताकत बढ़ेगी। कई नए संसाधन आएंगे। इससे मरीजों का बेहतर तरीके से इलाज हो सकेगा। आपदा प्रबंधन व नागरिक सुरक्षा विभाग जयपुर की ओर से कोटा के लिए 26.53 करोड़ रुपए की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

 

By: Abhishek Gupta

Published: 09 May 2021, 12:11 PM IST

कोटा. कोटा में मेडिकल के क्षेत्र में भी हमारी ताकत बढ़ेगी। कई नए संसाधन आएंगे। इससे मरीजों का बेहतर तरीके से इलाज हो सकेगा। आपदा प्रबंधन व नागरिक सुरक्षा विभाग जयपुर की ओर से कोटा के लिए 26.53 करोड़ रुपए की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। इसके केन्द्रीय सहायता व राज्य निधि का अंश रहेगा।

कोटा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विजय सरदाना ने बताया कि एमबीएस अस्पताल में नए ओपीडी ब्लॉक में 50 बेड्स का आईसीयू बनेगा। जेके लोन अस्पताल में नए ओपीडी ब्लॉक में 20 बेड्स का एनआईसीयू व पीआईसीयू बनेगा। यहां ऑक्सीजन प्लांट भी लगेगा। वर्तमान में एमबीएस अस्पताल में नए ओपीडी ब्लॉक का निर्माण कार्य चल रहा है। वहीं, जेके लोन अस्पताल में 156 बेड्स का आईपीडी ब्लॉक बन रहा है। ओपीडी ब्लॉक में 16 बेड्स इमरजेंसी में रहेंगे।

तीन नई एडवांस्ड लाइफ स्पोर्ट एम्बुलेंस
मेडिकल कॉलेज को तीन नई एडवांस्ड लाइफ स्पोर्ट एम्बुलेंस और मिलेगी। जबकि बीते दिनों ही 4 नई एडवांस्ड लाइफ स्पोर्ट एम्बुलेंस मिल चुकी है। ऐसे में कॉलेज के पास सात एम्बुलेंस हो जाएगी।
सीआरपी व पोर्ट टेबल एक्सरे मशीन भी

सीआरपी एनेलेजर मशीन भी आएगी

यह माइक्रोबायलॉजी विभाग को सौंपी जाएगी। यह कोरोना में मरीजों के ब्लड टेस्ट काम करने में आती है। पोर्ट टेबल एक्सरे मशीन भी आएगी। इसके अलावा 5 वेन्टिलेटर व एमएस वेटिन्लेटर और आएंगे।

एक नजर इन आंकड़ों पर
एमबीएस अस्पताल क्भ् ओपीडी ब्लॉक में 50 बेड्स का आईसीयू
750 लाख- जेके लोन अस्पताल में एनआईसीयू/पीआईसीयू 20 बेड्स
1260 लाख- एमजीपीएस/ओजीपी ऑक्सीजन प्लांट
280 लाख - सीआपी एनेलेजर-1- 3 लाख
पोर्टटेबल्स एक्सरे मशीन-1- 35 लाख
वेन्टिलेटर-5- 100 लाख
एएलएस एम्बुलेंस-3- 150 लाख
एमएस वेन्टिलेटर- 5- 75 लाख

Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned