बाल वाहिनियों में क्षमता से अधिक बच्चे बैठाना पड़ा भारी..... 56 का काटा चालान।

बाल वाहिनियों में क्षमता से अधिक बच्चे बैठाना पड़ा भारी..... 56 का काटा चालान।

Suraksha Rajora | Updated: 04 Jul 2019, 08:38:50 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

लाइसेंसी बाल वाहिनियों में भी नहीं मिले सुरक्षा के इंतज़ाम, दो लाख का जुर्माना।

कोटा. एक टेम्पो और 20 बच्चे... एक वन और 24 बच्चे... सुरक्षा के इंतज़ाम तो दूर न लाइसेंस और ना ही परमिट... स्कूल प्रबंधन कि तो बात छोड़िये अभिभावक भी तमाम हादसों और परिवहन विभाग के लाख चेताने के बाद भी अपने जिगर के टुकड़े को जिंदगी से खिलवाड़ करने से बाज़ नहीं आ रहे। परिवहन विभाग ने बुधवार से अवैध स्कूली वाहनों और बाल वाहिनियों के सुरक्षा मनको की जांच शुरू करी तो हर जगह ऐसे ही हालात मिले। परिवहन निरीक्षकों ने पहले ही दिन 56 वाहनों पर दो लाख रूपए का जुरमाना लगाया।

परिवहन मंत्री खाचरियावास ने स्कूली बच्चो की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुरे प्रदेश के परिवहन अधिकारीयों को अधिकृत बाल वाहिनियों की सुरक्षा मानकों की जांच और इनके नाम पर चल रहे अवैध वाहनों पर शिकंजा कसने के निर्देश दिए थे। परिवहन विभाग ने सप्ताह भर सभी स्कूलों को नया सत्र शुरू होने से पहले ही व्यवस्थाएं सुधरने को कहा था, लेकिन बुधवार से अभियान चलाया तो भयावह हालात सामने आए।

तीन टीमों ने की थी जाँच:

एआरटीओ मथुरा प्रसाद मीणा ने बताया कि परिवहन निरीक्षक सुरेंद्र सिंह गेहलोत, फरहीन अख्तर और नरेश स्वामी के नेतृत्व में तीनो टीमें गठित कर सुबह स्कूली वाहनों की जाँच की गई। इस दौरान 10 बाल वाहिनीयों में सुरक्षा इंतज़ाम पुरे नहीं मिले। अधिकांश बसों की खिड़कियों पर सेफ्टी कैरियर नहीं था। अग्निशमन यंत्र भी काम नहीं कर रहे थे और बसों पर तैनात स्टाफ भी वर्दी में नहीं था। अधिकांश स्कूलों में बच्चे निजी वन और टेम्पो से जाते हुए मिले। जो पूरी तरह ढके हुए थे और उनमे बच्चे क्षमता से अधिक बैठा रखे थे।

काटा चालान, दिया नोटिस:

एआरटीओ ने बताया की बाल वाहिनियों का चालान काट कर सम्बन्ध स्कूल और वाहन मालिकों को जल्द से लड़ सुरक्षा मानक को पुरे कर दोबारा वाहनों की जाँच निर्देश दिए हैं। जबकि बाल वाहिनियों का परमिट लिए बिना अवैध रूप से संचालित हो रहे वाहनों का चालान काट कर उन्हें या तो परमिट लेने या फिर सञ्चालन बंद करने के निर्देश दिए। वहां चालकों पर दो लाख रूपए से ज़्यादा का जुर्माना लगाया है। कार्रवाई जारी रहेगी।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned