अब लाइन के चक्‍कर में नहीं छुटेगी आपकी ट्रेन, रेलवे ने शुरू की ये नई सुवि‍धा

Shailendra Tiwari

Publish: Jun, 14 2018 07:15:46 PM (IST) | Updated: Jun, 17 2018 05:34:46 PM (IST)

Kota, Rajasthan, India
1/2

कोटा. रेलवे ने अनारक्षित टिकटों की बुकिंग और इन्हें रद्द करने सहित अन्य सुविधाओं के साथ एक मोबाइल एप की शुरुआत की है। एप में सावधिक सीजन और प्लेटफॉर्म टिकटों के नवीनीकरण, आर.वॉलेट की बकाया राशि की जांच और लोड करने तथा यूजर प्रोफ ाइल मैनेजमेंट और बुकिंग हिस्ट्री की भी सुविधा है।
रेल सूचना प्रणाली केंद्र ने मोबाइल आधारित एप्लिकेशन अटसनमोबाइल विकसित किया है। यूजर इस एप को गूगल प्ले स्टोर या विन्डोज स्टोर से नि:शुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।

Read More: बहा दिए लाखो पर फिर भी नहीं बुझी राहगीरों की प्यास

सबसे पहले यात्री अपना मोबाइल नंबर, नाम, शहर, रेल की डिफ़ ॉल्ट बुकिंग, श्रेणीए टिकट का प्रकार, यात्रियों की संख्या और बार-बार यात्रा करने के मार्गों का विवरण देकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।
पंजीकरण कराने पर यात्री का जीरो बैलेंस का रेल वॉलेट स्वत: ही बन जाएगा। आर.वॉलेट बनाने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। आर.वॉलेट को किसी भी यूटीएस काउंटर पर या वेबसाइट पर उपलब्ध विकल्प के माध्यम से रीचार्ज किया जा सकता है।

Read More:शराब के नशे में दो जनों ने युवक के पेट में कांच की बोतल घोंप की निर्मम हत्या

 

 

 

अग्रिम टिकट बुकिंग की अनुमति नहीं है। यानी हमेशा वर्तमान तिथि में ही यात्रा की जाएगी। बयान के यात्री टिकट का प्रिंट लिए बगैर भी यात्रा कर सकते हैं। टिकट जांच कर्मी द्वारा टिकट मांगने पर यात्री एप में टिकट दिखाने के विकल्प का उपयोग कर टिकट दिखा सकेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned