scriptअब लाइन के चक्‍कर में नहीं छुटेगी आपकी ट्रेन, रेलवे ने शुरू की ये नई सुवि‍धा | ow-the-unreserved-railway-ticket-will-be-available-through-mobile-app | Patrika News

अब लाइन के चक्‍कर में नहीं छुटेगी आपकी ट्रेन, रेलवे ने शुरू की ये नई सुवि‍धा

locationकोटाPublished: Jun 17, 2018 05:34:46 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

रेलवे ने अनारक्षित टिकटों की बुकिंग और इन्हें रद्द करने सहित अन्य सुविधाओं के साथ एक मोबाइल एप की शुरुआत की है।

railway

अब बिना लाइन में लगे आसानी से मिलेगा जनरल टिकट

कोटा. रेलवे ने अनारक्षित टिकटों की बुकिंग और इन्हें रद्द करने सहित अन्य सुविधाओं के साथ एक मोबाइल एप की शुरुआत की है। एप में सावधिक सीजन और प्लेटफॉर्म टिकटों के नवीनीकरण, आर.वॉलेट की बकाया राशि की जांच और लोड करने तथा यूजर प्रोफ ाइल मैनेजमेंट और बुकिंग हिस्ट्री की भी सुविधा है।
रेल सूचना प्रणाली केंद्र ने मोबाइल आधारित एप्लिकेशन अटसनमोबाइल विकसित किया है। यूजर इस एप को गूगल प्ले स्टोर या विन्डोज स्टोर से नि:शुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें
बहा दिए लाखो पर फिर भी नहीं बुझी राहगीरों की प्यास


सबसे पहले यात्री अपना मोबाइल नंबर, नाम, शहर, रेल की डिफ़ ॉल्ट बुकिंग, श्रेणीए टिकट का प्रकार, यात्रियों की संख्या और बार-बार यात्रा करने के मार्गों का विवरण देकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।
पंजीकरण कराने पर यात्री का जीरो बैलेंस का रेल वॉलेट स्वत: ही बन जाएगा। आर.वॉलेट बनाने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। आर.वॉलेट को किसी भी यूटीएस काउंटर पर या वेबसाइट पर उपलब्ध विकल्प के माध्यम से रीचार्ज किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें
शराब के नशे में दो जनों ने युवक के पेट में कांच की बोतल घोंप की निर्मम हत्या

अग्रिम टिकट बुकिंग की अनुमति नहीं है। यानी हमेशा वर्तमान तिथि में ही यात्रा की जाएगी। बयान के यात्री टिकट का प्रिंट लिए बगैर भी यात्रा कर सकते हैं। टिकट जांच कर्मी द्वारा टिकट मांगने पर यात्री एप में टिकट दिखाने के विकल्प का उपयोग कर टिकट दिखा सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो