script

कोटा मंडी में आया 90 हजार बोरी धान, ठसाठस भरी भामाशाहमंडी

locationकोटाPublished: Nov 19, 2019 01:54:26 am

Submitted by:

​Zuber Khan

Paddy crop, Kota Bhamashah Mandi : भामाशाहमंडी में सोमवार को धान की 90 हजार बोरी से अधिक आवक हुई है।

paddy crop

कोटा मंडी में आया 90 हजार बोरी धान, ठसाठस भरी भामाशाहमंडी

कोटा. भामाशाहमंडी में सोमवार को धान की 90 हजार बोरी से अधिक आवक हुई है। अधिक धान आने के कारण मंडी ठसाठस भर गई। ट्रक यूनियन के पदाधिकारियों ने मनमानी करते हुए मंडी से ट्रकों का लदान नहीं होने दिया। इस कारण नीलामी व्यवस्था अस्त-व्यस्त हो गई। इसका खमियाजा किसानों को भुगतान पड़ रहा है। ट्रक यूनियन की मनमानी का मामला जिला कलक्टर तक पहुंच गया है। हालांकि प्रशासन ने यूनियन पर अभी तक कोई सख्ती नहीं की है। मंडी की व्यवस्थाओं में सुधार नहीं होने पर किसान सड़कों पर उतरेंगे।
यह भी पढ़ें

दर्दनाक मौत: घर के बाहर खेल रहा मासूम को ट्रैक्टर-ट्रॉली ने कुचला, खून से लथपथ बेटे को देख बेहोश हुई मां



भामाशाहमंडी में पिछले एक सप्ताह से प्रतिदिन 80 हजार से एक लाख बोरी धान की आवक हो रही है। ज्यादातर धान की खरीद बूंदी के चावल व्यापारी करते हैं। मंडी से ट्रकों में धान भरकर बूंदी ले जाते हैं। दो दिन पहले ट्रक यूनियन ने बूंदी की गाडिय़ों को मंडी से धान भरने से रोक दिया है। इस कारण मंडी भर गई है। नीलामी स्थल फुल भरने पर राइस मिलर्स एसोसिएशन बूंदी ने सोमवार को धान की नीलामी नहीं की। दिनभर किसान नीलामी के इंतजार में बैठे रहे और परेशान होते रहे, लेकिन न मंडी प्रशासन ने किसानों से संवाद किया और व्यापारियों ने। इससे किसानों में गुस्सा व्याप्त है। एक दर्जन किसानों ने पत्रिका कार्यालय आकर अपनी पीड़ा बताई। धान की खरीद नहीं होने पर मंडी बंद की चेतावनी दी है, जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।

यह भी पढ़ें

करोड़ों का खेल: हर पल खतरे में कोटा के 12 लाख लोगों की जिंदगी…



जिला कलक्टर को अवगत कराया
कोटा ग्रेन एण्ड सीड्स मर्चेन्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश राठी ने बताया कि राइस मिलर्स एसोसिएशन बूंदी के पदाधिकारियों को लेकर जिला कलक्टर ओम प्रकाश कसेरा के पास लेकर गए और मंडी में उत्पन्न स्थिति के बारे में अवगत कराया। बंदी के व्यापारियों ने जिला कलक्टर को बताया कि ट्रक यूनियन के पदाधिकारी उन्हें मंडी से धान के ट्रक नहीं भरने दे रहे हैं और यदि ट्रक भरते है तो मारपीट पर उतारू हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में कैसे धान का उठाव किया जाए। कोटा ग्रेन एण्ड सीड्स मर्चेन्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राठी ने बताया कि ट्रकों के उठाव के मसले का हल निकालने के लिए ट्रक यूनियन के अध्यक्ष व महासचिव को दिन में कई बार फोन किया, लेकिन वह नहीं आए।


एडीएम आज लेंगे बैठक
अतिरिक्त जिला कलक्टर (सिटी) आर.डी. मीणा ने मंगलवार सुबह 11.30 बजे भामाशाहमंडी की व्यवस्थाओं पर चर्चा के लिए व्यापारियों, ट्रक यूनियन, बूंदी के राइस मिल सप्लायर्स व मंडी प्रशासन की संयुक्त बैठक बुलाई है। इसमें विवाद के समाधान पर चर्चा की जाएगी।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में पहली बार कोटा में बना ‘बर्तन बैंक’, जन्म दिन से लेकर भंडारे तक ‘फ्री मिलेंगे 200 बर्तन का सेट’

बुधवार को धान की नीलामी नहीं होगी
मंडी में धान की आवक एवं उठाव के लिए ट्रकों की अनुपलब्धता के कारण बुधवार को भामाशाह मंडी में सिर्फ धान की नीलामी नहीं की जाएगी। कोटा ग्रेन एण्ड सीड्स मर्चेन्ट्स एसोसिएशन के महामंत्री महेन्द्र कुमार जैन बताया कि अन्य सभी कृषि जिन्सों की नीलामी नियमानुसार नियत समय पर चालू रहेगी, गेट नम्बर 1 मंगलवार दोपहर से बुधवार रात तक बंद रहेगा, धान को छोड़कर अन्य सभी कृषि जिन्सों को भामाशाह मंडी के गेट नं. 2 से प्रवेश दिया जाएगा।
मंडी व्यापारियों को अपने ट्रकों से धान ले जाने से नहीं रोका गया है। बूंदी ट्रक यूनियन के ट्रकों से धान नहीं ले जाने देंगे। यदि वह धान लेकर जाएंगे तो हम क्या करेंगे। व्यापारी ओवरलोड की बात कर रहे हैं।
नवरतनसिंह राजावत, महासचिव पब्लिक कैरियर ट्रक यूनियन

ट्रेंडिंग वीडियो