माता-पिता ने चार लाख रुपए लेकर नाबालिग की 45 साल के आदमी से कर दी शादी!

पीहर आई नाबालिग अब नहीं जाना चाहती ससुराल, बालिका गृह भेजा
बाल कल्याण समिति सदस्य के समक्ष बालिका ने दिए बयान, माता-पिता पर लगाए आरोप

By: shailendra tiwari

Updated: 20 Feb 2021, 08:43 PM IST

कोटा. नाबालिग बालिका ने अपने माता-पिता पर चार लाख रुपए लेकर आगरा निवासी एक 45 साल के व्यक्ति से जबर्दस्ती शादी करने के बयान दिए हैं। बालिका ने ससुराल जाने से इनकार कर दिया। इस कारण उसे अस्थायी बालिका गृह में भेज दिया गया है।


एक बालिका की मां ने आरकेपुरम थाने में एक युवक के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दी थी कि उसकी बेटी को आरोपी बहला फुसलाकर भगा ले गया। पुलिस ने हाल ही बालिका को रावतभाटा से दस्तयाब कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था।

नाबालिग बालिका को शुक्रवार को बाल कल्याण समिति के सदस्य विमलचंद जैन के समक्ष पेश किया गया। जैन ने बताया कि 16 वर्षीय बालिका की काउंसलिंग करवाई गई। इसमें बालिका ने बताया कि पिछले साल आगरा के पास रहने वाले 45 वर्षीय व्यक्ति से परिजनों ने उसकी शादी करवा दी। शादी के बाद बालिका पीहर आई। यहां आने पर बालिका पर वापस ससुराल भेजने के लिए उसकी मां दबाव बना रही है।

विवाह शून्य करवाने की कार्रवाई करेंगे
काउंसलिग के बाद इस प्रकरण की पत्रावली बाल कल्याण समिति की बैठक में अध्यक्ष कनीज फ ातिमा, सदस्य मधुबाला शर्मा, आबिद अब्बासी तथा अरुण भार्गव के समक्ष प्रस्तुत की गई। जिस पर आरकेपुरम थाने से बालिका की ओर से दिए गए 164 के बयान एवं अनुसंधान की रिपोर्ट मांगी है। समिति ने फैसला लिया है कि नाबालिग बालिका का विवाह करने में लिप्त व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने तथा विवाह को शून्य करने की कार्रवाई जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से करवाई जाएगी।
उधर मामले के आईओ राजेन्द्रसिंह ने बताया कि बालिका की मां की ओर से दर्ज करवाए गए प्रकरण में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। बालिका को बाल कल्याण समिति के आदेश पर तेजस्वी बालिका गृह भेज दिया गया है।

Show More
shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned