scriptदिल्ली, यूपी के यात्री बढ़े, जयपुर कम जा रहे | Passengers from Delhi, UP increased, Jaipur is going down | Patrika News
कोटा

दिल्ली, यूपी के यात्री बढ़े, जयपुर कम जा रहे

कोटा से दिल्ली और उत्तरप्रदेश की आने वाली ट्रेनों में नहीं मिल रहा कन्फर्म टिकट। शादियों का सीजन आते ही ट्रेनों में यात्रीभार बढ़ गया है। दीपावली से पहले आधी खाली चल रही कोटा-निजामुद्दीन जनशताब्दी एक्सप्रेस को अब पर्याप्त यात्रीभार मिलने लगा है।

कोटाNov 29, 2020 / 12:54 pm

Jaggo Singh Dhaker

crime in train

गीतांजलि स्पेशल ट्रेन में चौंकाने वाली चोरी, बैग कहीं से कटा न फटा लेकिन 15 तोला सोने के जेवर गायब

कोटा. शादियों का सीजन आते ही ट्रेनों में यात्रीभार बढ़ गया है। दीपावली से पहले आधी खाली चल रही कोटा-निजामुद्दीन जनशताब्दी एक्सप्रेस को अब पर्याप्त यात्रीभार मिलने लगा है। वहीं उदयपुर-निजामुद्दीन मेवाड़ एक्सप्रेस, पश्चिम एक्सपे्रस, अवध एक्सप्रेस, मुंबई-अमृतसर स्पेशल और अहमदाबाद-निजामुदद्ीन एक्सप्रेस में इस सप्ताह कन्फर्म बर्थ उपलब्ध नहीं है। बान्द्रा-कानपुर स्पेशल और बान्द्रा-रामपुर स्पेशल ट्रेन में भी बर्थ नहीं मिलना मुश्किल हो रहा है।
रेलवे सूत्रों के अनुसार कोटा से अन्य रेलमार्गों की तुलना में यूपी और दिल्ली की ओर ट्रेन से ज्यादा यात्री सफर कर रहे हैं। वहीं कोटा से जयपुर जाने वाली ट्रेनों में कोटा-दिल्ली, कोटा-आगरा और कोटा-मुंबई रेलमार्ग की तुलना में कम यात्रीभार है। जयपुर जाने वाली कई ट्रेनों में एक दिन पहले भी आसानी से बर्थ उपलब्ध है। २९ नवम्बर को कोटा से जयपुर जाने वाली कोटा-हिसार स्पेशल और भोपाल-जोधपुर स्पेशल ट्रेन में जयपुर के लिए सभी श्रेणी के बर्थ उपलब्ध हो रही थीं। इसी तरह अन्य कई ट्रेनों में भी जयपुर के लिए आसानी से बर्थ उपलब्ध थी।
कोरोना संक्रमण के दौर में कोटा से जयपुर के लिए निजी वाहन से सफर करने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। कोटा से जयपुर के बीच नियमित और साप्ताहिक ट्रेनों को मिलाकर अभी ८ ट्रेनों का संचालन हो रहा है। इनमें से ज्यादातर ट्रेनों में सामान्य दिनों की तुलना में बेहद कम यात्रीभार है। दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और गोवा राज्यों से महाराष्ट्र जाने वाले रेल यात्रियों को राज्य में प्रवेश के लिए कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य कर दिया है। इस कारण महाराष्ट्र की ओर से जाने वाले यात्रियों की संख्या प्रभावित है।
कोटा से मुंबई के लिए स्वर्ण मंदिर मेल, पश्चिम एक्सप्रेस, अगस्त क्रांति एक्सप्रेस, जयपुर-मुंबई सुपरफास्ट और अवध एक्सप्रेस से मुंबई जाने वाले रेल यात्रियों को सावधानी बरतने की जरूरत है। प्लेटफार्म से ट्रेन चढ़ते समय और उतरते समय अभी सोशल डिस्टेंस की पूरी पालना नहीं हो रही है। कई यात्री सफर में मास्क नहीं लगा रहे हैं। इस कारण दूसरे यात्री डरे रहते हैं। ट्रेन के अंदर कोताही करने वालों पर सख्ती नहीं हो रही है।

Home / Kota / दिल्ली, यूपी के यात्री बढ़े, जयपुर कम जा रहे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो