script

पटवारी भर्ती परीक्षा : नकल गिरोह एवं जालसाजों पर निगाह रखने के लिए पुलिस ने यह बनाई रणनीति

locationकोटाPublished: Oct 22, 2021 11:18:41 pm

Submitted by:

dhirendra tanwar

हजारों परीक्षार्थियों के कोटा शहर में आने व जाने के दौरान पुलिस ने विशेष व्यवस्थाएं की है

कोटा. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर द्वारा पटवारी भर्ती परीक्षा-2021 का आयोजन 23 एवं 24 अक्टूबर को होगा। हजारों परीक्षार्थियों के शहर में आने व जाने के दौरान पुलिस ने विशेष व्यवस्थाएं की है।

पुलिस अधीक्षक शहर डॉ. विकास पाठक ने बताया कि 23 एवं 24 अक्टूबर को 4 पारियों में परीक्षा होगी। प्रथम पारी में 67, द्वितीय पारी में 73, तृतीय पारी में 73 एवं चतुर्थ पारी में 67 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाएं होंगी। लगभग 90 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। उक्त परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए शहर में बाहर से आने वाले व बाहर जाने वाले परीक्षार्थियों के आवागमन को सुगम बनाने, परीक्षा के दौरान नकल गिरोहों पर रोक लगाने एवं शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए विशेष पुलिस प्रबन्ध किए हैं।
परीक्षा केन्द्रो पर चैकिंग के लिए प्रत्येक पारी में 300 का जाप्ता नियोजित किया है। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर 4 का जाप्ता, जिसमें 2 पुरुष एवं 2 महिला पुलिसकर्मी शामिल हैं। 13 सतर्कता दलों के साथ के 13 पुलिस अधिकारी एवं प्रश्न पत्रों के संग्रहण के लिए गार्ड नियोजित किए हैं। शहर के मुख्य चौराहों, बस स्टैण्ड, रेल्वे स्टेशन सहित कुल 25 स्थानों पर फिक्स पिकेट निर्धारित किए हैं। परीक्षार्थियों के ठहरने के लिए निर्धारित किए 7 अस्थाई निवास स्थानों पर व्यवस्था के लिए 4 सहायक उप निरीक्षक एवं 26 पुलिसकर्मियों का जाप्ता नियोजित किया है। शहर के 5 बाहरी पाईन्टों पर पुलिस बल नियोजित किए हैं। वहीं 31 मोबाईल गश्ती दल भी लगाए हैं।
नकल गिरोह एवं जालसाजों पर निगरानी के लिए जिला विशेष शाखा एवं जिला विशेष टीम नियोजित की है। परीक्षा के दौरान 2 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 6 उप अधीक्षक पुलिस,21 पुलिस निरीक्षक, 120 उप निरीक्षक व सहायक उप निरीक्षक 700 हैड कांस्टेबल व कांस्टेबल एवं 2 कम्पनी आरएसी सहित कुल 1000 का पुलिस जाप्ता नियोजित किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो