scriptpeople of Kota performed Chambal aarti, Chambal River | मा चर्मण्यवती की महिमा का गुणगान, झिलमिलाए दीप तो रोशन हुआ मां का आंचल | Patrika News

मा चर्मण्यवती की महिमा का गुणगान, झिलमिलाए दीप तो रोशन हुआ मां का आंचल

राजस्थान पत्रिका के स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर मां चर्मण्यवती को ओढ़ाई चुनर, उतारी आरती
उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, जयकारों से गूंजा चंबल का किनारा

कोटा

Published: March 11, 2022 10:58:41 pm

कोटा. मां चर्मण्यवती का जगमग आंचल...सांझ की शीतलता के साथ बहती ऊर्जावान लहरें...झिलमिलाते दीयों की रोशनी से दमकते चेहरे... जीवन दायिनी मां चर्मण्यवती के प्रति अपार श्रद्धा का भाव...अस्ताचल को जाते सूरज...और इसी के साथ गूंजते चंबल मैया की महिमा के सुर। अध्यात्म की ऐसी बयार चली कि उपिस्थत श्रद्धालु मां की भक्ति में तल्लीन हो गए। अवसर था राजस्थान पत्रिका के स्थापना दिवस पर आयोजित मां चर्मण्यवती की आरती का।
मा चर्मण्यवती की महिमा का गुणगान, झिलमिलाए दीप तो रोशन हुआ मां का आंचल
मा चर्मण्यवती की महिमा का गुणगान, झिलमिलाए दीप तो रोशन हुआ मां का आंचल
कोटा पत्रिका के 37वें स्थापना दिवस पर भारत विकास परिषद कोटा महानगर व शहरवासियों की ओर से चंबल आरती की गई। इसमें महिलाओं की भीड़ उमड़ी। मौजी बाबा धाम की संचालक साध्वी हेमानंद सरस्वती, गोदावरी धाम के प्रबंधक शैलेन्द्र भार्गव व भारत विकास परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष किशन पाठक के सान्निध्य में चंबल आरती की गई। इसमें भारत विकास परिषद की विभिन्न शाखाओं समेत विभिन्न संस्थाओं व संगठनों की महिलाओं ने आरती में भाग लिया। मैया की आरती को लेकर महिलाओं में विशेष उत्साह व अगाध श्रद्धा का भाव नजर आया।
सांझ ढलने से पहले ही महिलाएं आरती के लिए भीतरिया कुंड परिसर पहुंच गई। सभी महिलाएं घर से दीप सजाकर लाईं। संध्या होने के साथ ही आरती शुरू हुई तो चंबल के आंचल, भीतरिया कुंड के किनारे के साथ महिलाएं व उपिस्थत लोगों के चेहरों पर भक्ति का उजास छा गया। देर तक आरती के सुर गूंजने के बाद मां चर्मण्यवती के जयकारे गूंजे। महिलाओं ने आरती व दीपदान कर चंबल मैया से खुशहाली की कामना की। इस दौरान झिलमिलाते दीयों के संग होली से पहले दीपावली सा नजारा दिखा। समापन पर प्रसाद वितरित किया गया।
मां को ओढ़ाई चूनर

आरती के प्रारंभ में चंबल मैया का पूजन कर चूनर ओढ़ाई गई। मंत्रोच्चारण के साथ पूजन किया। फल, फूल व माला अर्पित की।

आंचल संवारने की जरूरत

चंबल की आरती से पहले गोदावरी धाम के प्रबंधक शैलेन्द्र भार्गव ने चंबल के प्रदूषण को रोकने की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा कि आज चंबल में नाले गिरकर इसे मैला कर रहे हैं। पत्रिका मुहिम छेड़े तो चंबल शुद्ध हो सकती है। पहले लोग गोदावरी धाम के पास डुबकी लगाया करते थे, अब पानी इतना गंदा है कि नहाना मुश्किल हो गया है। साध्वी हेमानंद सरस्वती ने शास्त्रों का उल्लेख करते हुए चंबल की महिमा बताई। उन्होंने कहा कि गंगा मैया की तरह ही चंबल का महत्व है। उन्होंने पत्रिका को लेकर कहा कि पत्रिका सच्ची पत्रकारिता की मिसाल है। सटीक खबर, विश्वसनीयता व निष्पक्षता से इसकी साख है।
जागरूक करती है पत्रिका

भारत विकास परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष किशन पाठक ने कहा कि राजस्थान पत्रिका आमजन को जागरूक करती है। पत्रिका के उठाए मुद्दों को प्रशासन व सरकार भी गंभीरता से लेते हैं, उनका समाधान करते हैं। कोटा को केडीए की सौगात समेत कई उपलिब्धयां पत्रिका ने दी हैं। राजस्थान पत्रिका कोटा के सम्पादकीय प्रभारी के.आर. मुण्डियार ने पत्रिका के सामाजिक सरोकारों से अवगत कराया। कार्यक्रम का संचालन सुनीता गोयल जोली ने किया।
ऐसे झलका उत्साह

आरती शुरू होने के पहले ही काफी संख्या में महिलाओं के आने का क्रम शुरू हो गया था। रंग-बिरंगे परिधानों में सजी-धजी महिलाएं साथ दीयों का थाल, माला व मिष्ठान लेकर आईं।
सेल्फी का दिखा क्रेज

भीतरिया कुंड की प्राकृतिक छटा के बीच महिलाएं 'मैं भी पत्रिकाÓ सेल्फी बूथ पर सेल्फी लेती रही। किसी ने दीयों के साथ तो किसी ने परिवार के साथ चंबल के तट पर सेल्फी ली।
उमड़ी महिलांएं, निभाई भागीदारी

कार्यक्रम में भारत विकास परिषद कोटा महानगर महिला संगठन की पन्नाधाय शाखा, चाणक्य शाखा, भगत सिंह शाखा, रानी लक्ष्मीबाई शाखा, आजाद शाखा की पदाधिकारी कुसुम शर्मा, सुमन खंडेलवाल, सोनल गोयल, विभा टेलर, सुनीता काबरा, शशि पारीक, चेतना जादौन, चंचल विजयवर्गीय, मेघना खंडेलवाल, श्रद्धा गहलोत, मंजू बंसल, कविता शर्मा, कविता जैन, मेघना शर्मा, वीणा अग्रवाल, संजना, उषा शर्मा, हेमलता शर्मा, सपना रुंगटा, हर्षा गोयनका, रोहिणी शर्मा, कल्पना अग्रवाल, मंजू कासट, डॉ. शैफाली, ऋचा मंगल समेत अन्य पदाधिकारी व सदस्य मौजूद रही। कमल महिला विकास समिति व गोविंद धाम समिति की पदाधिकारी संतोष शर्मा, रेणू आजाद, वंदना वशिष्ठ, कमला राठौर, शशि पारीक, सावित्री गुप्ता, जैस्मिन मेवाड़ा, सीमा कंटू, लीना निराला, सरोज पांडे, पूजा कालरा, रेणू शर्मा, अनीता, पूजा शर्मा, प्रमिला नागर व रानी उपिस्थत रही।
योगदान इनका भी

मातृशक्ति के साथ भाविप के अनिल सक्सेना, शिक्षाविद जोधराज उदयवाल, अशोक बादल, मुरारीलाल शर्मा, एचपी गर्ग, अमर निवास नवयुवक मंडल के अध्यक्ष आशीष शर्मा, सीताराम पारीक, रामनिवास, भीतरिया कुंड मंदिर परिसर स्थित मंदिर के विष्णु शर्मा, प्रेमसिंह, बहादुरसिंह समेत लोग उपिस्थत रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताNEET UG 2022: 3 घंटे से ज्यादा मिलेगा समय, टाइ ब्रेकिंग रूल और मार्किंग पैटर्न भी बदला, 14 विदेशी केंद्रों में भी होंगे Exam
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.