scriptPetrol prices …..पेट्रोल-डीजल के दाम फिर बढ़े, कोरोना के साथ महंगाई का झेलना होगा दंश | Petrol and diesel prices rise again, Corona will have to bear the brun | Patrika News

Petrol prices …..पेट्रोल-डीजल के दाम फिर बढ़े, कोरोना के साथ महंगाई का झेलना होगा दंश

locationकोटाPublished: May 06, 2021 05:31:35 pm

जिले में झालावाड़ में सबसे सस्ता है पेट्रोल, सबसे महंगा चौमहला में

Petrol prices  .....पेट्रोल-डीजल के दाम फिर बढ़े, कोरोना के साथ महंगाई का झेलना होगा दंश

Petrol prices …..पेट्रोल-डीजल के दाम फिर बढ़े, कोरोना के साथ महंगाई का झेलना होगा दंश

झालावाड़ . पश्चिम बंगाल के चुनाव परिणाम घोषित होने बाद फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी होना शुरू हो गई है। दाम बढऩे का सीधा असर उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ेगा। कोरोना का दंश झेल रहे लोगों को अब महंगाई की मार पड़ेगी। पत्रिका टीम ने जिलेभर में पेट्रोल-डीजल के दामों का विश्लेषण किया तो सामने आया कि जिले में सबसे सस्ता पेट्रोल झालावाड़ में है, जबकि सबसे महंगा पेट्रोल चौमहला में बिक रहा है। जिले में पेट्रोल-डीजल के अलग-अलग दामों के संबंध में कम्पनी के अधिकारियों का तर्क है कि तेल डिपो से दूरी के आधार पर ट्रांसर्पोटेशन चार्ज के हिसाब से दामों में मामूली अंतर सभी जगह आता है। जहां ऑयल डिपो पास में पड़ता है, वहां के लोगों को थोड़ा सस्ता तेल उपलब्ध होता है। झालावाड़ जिले में कोटा, चित्तौडगढ़ तथा अन्य जगहों के डिपों से पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति होती है। एक अपे्रेल को पेट्रोल के दाम 97.08 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल का दाम 89.35 रुपए प्रति लीटर था। पश्चिम बंगाल के चुनाव के दौरान दामों में मामूली कमी आई थी। हालांकि तेल कम्पनियों का तर्क है कि पेट्रोल-डीजल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार के आधार पर तय होते हैं। चुनाव से इसका कोई संबंध नहीं है।
जीएसटी के दायर में लाना चाहिए
पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि उनकी अर्से से मांग है कि एक देश-एक दाम होना चाहिए। यह तभी संभव है जब पेट्रोल और डीजल को जीएसटी में शामिल किया जाए। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के प्रदेश महासचिव प्रकाश ग्वालेरा का कहना है कि जब से जीएसटी लागू हुआ तब से पेट्रोल-डीजल को जीएसटी में शामिल करने की मांग उठा रहे है, लेकिन सरकार इस पर ध्यान नहीं दे रही है। जीएसटी में शामिल होने पर जनता को भी राहत मिलेगी और पूरे देश में समान रेट होगी।
कोरोना में घटी खपत
कोविड गाइड लाइन के बाद लोगों की आवाजाही सीमित हो गई है। इसका असर पेट्रोल-डीजल की खपत पर भी पडऩे लगा है। पहले के मुकाबले केवल 15 से 20 फीसदी ही खपत हो रही है। पेट्रोल पम्प खुलने का समय भी निर्धारित कर दिया गया है।
महंगाई बढ़ेगी
पेट्रोल-डीजल के दाम बढऩे का असर आगामी दिनों में खाद्य सामग्री से लेकर अन्य सामग्री के दामों पर पड़ेगा। कोरोना काल में माल की सीमित उपलब्धतता के कारण पहले ही कालाबाजारी और मनमाने दाम वसूल किए जा रहे हैं। तेल, चीनी, सब्जियां समेत अन्य खाद्यान्न की कीमतों में इजाफा होना शुरू हो गया है।
जिले में ये हैं दाम
जगह पेट्रोल डीजल दाम प्रति लीटर में है
झालावाड 97.36 89.83
झालरापाटन 97.46 89.92
भवानीमंडी 97.63 90.07
सुनेल 97.67 90.11
चौमहला 98.47 90.85
पिड़ावा 97.88 90.30
रायपुर 97.63 90.08
रटलाई 97.67 90.27

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो