मोबाइल एप पर होगी पौध नर्सरियां

मोबाइल में वन विभाग की सभी नर्सरियों की जानकारी ऑनलाइन होगी

By: Ranjeet singh solanki

Published: 14 Jun 2020, 10:01 PM IST

कोटा। अगर आपको अपनी मनपसंद का पौधा चाहिए लेकिन वो नर्सरी में उपलब्ध है या नहीं, इसके लिए अब आपको नर्सरी में नहीं भटकना पड़ेगा। इसकी जानकारी अब लोगों को घर बैठे मिलेगी। यह सुलभ होगा एफएमडीएसएस मोबाइल एप से। एप के जरिए नर्सरियों में पौधों की उपलब्धता को लेकर जानकारी करके सीधे नर्सरी में पौधा लेने पहुंच सकेंगे। उल्लेखनीय है कि हाईटेक हो रहे वन विभाग ने पहले ऑनलाइन केस दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू की। अब इसी कढ़ी में विभाग ने नर्सरियों में मिलने वाले पौधे के बारे में आमजन को जानकारी भी ऑनलाइन कर दी है। मोबाइल में वन विभाग की सभी नर्सरियों की जानकारी ऑनलाइन होगी। इसके लिए वन विभाग ने कार्यो में पारदर्शिता लाने के लिए एफएमडीएसएस नाम से मोबाइल एप तैयार किया है। इसमें पौधों की विभिन्न प्रजातियों के बारे में जानकारी मिल सकेगी। वहीं पौधों की प्रजाति किस नर्सरी में और कहां उपलब्ध है सहित अन्य जानकारी भी आसानी से घर बैठे मिल जाएगी। ऐसे में लोगों को घर बैठे ही अपनी पसंद के पौधें ढूंढने में आसानी भी रहेगी। एप में नर्सरी प्रभारी के मोबाइल नंबर पर पौधे से संबंधित जानकारी ले सकेंगे।

होगी समय पर मॉनिटरिंग

-इस एप के माध्यम से समूचे राज्य की सूचना डिविजन संभाग एवं मुख्यालय स्तर पर उपलब्ध पौधों की प्रजातिवार मॉनिटरिंग होगी। इस एप पर सूचना क्षेत्र के वनरक्षक एवं नर्सरी इंचार्ज आसानी से अपलोड कर सकेंगे। साथ ही भेजे गए ***** के माध्यम से जारी सूचना एप को प्रत्येक नर्सरी के प्रभारी अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सूचना अपलोड कर सकेंगे।

बनानी होगी आईडी

स्मार्ट फोन में इस एप को इंस्टोल किया जा सकता है। इंस्टोल करने के बाद एसएसओ आईडी बनानी होगी। इसके बाद एप कार्य करेगा। विभाग का मानना है कि एप के माध्यम से ऑनलाइन सूचना उपलब्ध होने से पौध वितरण में पारदर्शिता रहेगी। जो पौधे दिखाई दे रहे है उनके बारे में कर्मचारी मना नहीं कर सकेंगे। पौधे की लागत सहित सारी जानकारी ऑनलाइन होगी।

Show More
Ranjeet singh solanki
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned