स्टार्टअप्स को मिला मोदी मंत्र, 'कैपिटल, करेज और कनेक्शन से बनेगी बात'

देशभर के स्टार्टअप से जुड़े युवाओं को पीएम मोदी ने किया संबोधित

By: shailendra tiwari

Published: 07 Jun 2018, 07:15 PM IST

कोटा. इनोवेशन को प्रोत्साहन देने के लिहाज से शुरू किए गए 'स्टार्टअप' प्रोजेक्ट्स में काम करने वाले युवाओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को सीधे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बात की।

Read More: न्यास अध्यक्ष और विधायक की स्मृति से गायब हुआ 'स्मृति वन'

कोटा में स्टार्टअप्स से जुड़े लोगों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बातचीत करने के लिए बुधवार को वीसी में आमंत्रित किया गया था। कलक्ट्री परिसर स्थित वीसी कक्ष में सुबह 9:30 से 11 बजे तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्टार्टअप शुरू करने वालों से वीसी के जरिये जुड़े। इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड, देहरादून के गुवाहाटी, छत्तीसगढ़ के रायपुर व राजस्थान में वनस्थली विद्यापीठ के लोगों और तमिलनाडु, गोवा व अमतृसर के स्कूली बच्चों से उनके स्टार्टअप के बारे में जानकारी ली, उनसे बातचीत भी की। मोदी ने बातचीत में स्टार्टअप शुरू करने में आने वाली परेशानी, आर्थिक सहयोग, उनके प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों और उनके काम से लोगों को होने वाले लाभ के बारे में जानकारी ली। युवाओं ने प्रधानमंत्री को बताया कि उनके प्रोजेक्ट कम लागत में अधिक उपयोगी हैं। किसी ने माचिस की डिब्बी जितनी ईसीजी मशीन बनाने, किसी ने एक्सीडेंट रोकने के लिए डिवाइस बनाने और किसी ने किसानों के लिए कारगर योजनाएं व प्रोजेक्ट्स के बारे में बताया।

Special News: घर के आंगन में लगे ये खास पौधे बदल देंगे आपकी तकदीर, जानिए, इन पौधों में है अशांत ग्रहों को काबू करने की शक्ति

नवाचार प्रोत्साहन की जरूरत
पीएम ने सभी को ध्यान से सुना और कहा कि देश में इनोवेशन करने वालों की कमी नहीं है। छोटे-छोटे इनोवेशन से बड़े काम हो सकते हैं। स्टार्टअप प्रोजेक्टों से अधिक से अधिक लोगों को जोड़कर उन्हें रोजगार दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि देश में इनोवेशन की कमी नहीं है जरूरत उन्हें प्रोत्साहन देने की है।

Read More: चम्बल का पानी पीने से पहले पढ़ ले ये खबर, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

स्टार्टअप प्रोजेक्ट इसी का एक प्रयास है। इसमें आर्थिक सहयोग बिना किसी बाधा के दिया जा रहा है। वीसी के दौरान जिला प्रशासन व जिला उद्योग केन्द्र के अधिकारी भी मौजूद थे।

Narendra Modi Patrika
Show More
shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned