scriptतीसरी बार चित्रकूट आ रहे हैं सीएम योगी, विकास कार्यों की करेंगे समीक्षा, अधिकारियों में हड़कंप | CM Yogi Adityanath Chitrakoot Visit latest hindi news | Patrika News

तीसरी बार चित्रकूट आ रहे हैं सीएम योगी, विकास कार्यों की करेंगे समीक्षा, अधिकारियों में हड़कंप

locationचित्रकूटPublished: Apr 10, 2018 06:44:26 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

सीएम दौरे को लेकर लोक निर्माण सिंचाई व जल निगम तथा जल संस्थान विभाग समेत कई विभाग गुणा-गणित में जुट गये हैं

yogi adityanath
चित्रकूट. सत्ता संभालने के बाद बुंदेलखण्ड को लेकर संजीदगी दिखा रहे यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ इस बार के दौरे में योजनाओं की जमीनी हकीक़त से रूबरू होंगे, उन्हें धरातल पर परखेंगे। सीएम योगी का चित्रकूट में यह तीसरा दौरा है। इससे पहले दो बार यूपी सीएम का उड़नखटोला भगवान राम की तपोस्थली में उतर चुका है। इन दो दौरों के दौरान मुख्यमंत्री ने दिल खोल कर बुन्देलखण्ड सहित चित्रकूट के विकास के लिए घोषणाएं की। अब उन घोषणाओं को किस स्तर तक जमीनी पैमाइश पर उतारा गया है, इसे परखने सीएम तीसरी बार बुंदेली जमीं पर उतरेंगे। बता दें कि मुख्यमंत्री सीएम योगी 12 अप्रैल को शाम को चित्रकूट पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री यहां कानून-व्यवस्था और विकास की योजनाओं की समीक्षा करेंगे।
मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर लोक निर्माण सिंचाई व जल निगम तथा जल संस्थान विभाग समेत कई विभाग आंकड़ों के गुणा गणित में जुट गये हैं। बुन्देलखण्ड में पेयजल संकट को लेकर दुधारी तलवार पर चल रहे जल निगम की हालत सबसे ज्यादा पतली है, क्योंकि अभी हाल ही में बुन्देलखण्ड के चार जनपदों के जल निगम के लम्बरदार लापरवाही को लेकर निलम्बन के तराजू में तौले गए हैं। दूसरी तरफ सड़कों की ज़िम्मेदारी संभालने वाले लोकनिर्माण विभाग की हिचकोले खा रहा है, क्योंकि कई योजनाओं के बावजूद भी हकीक़त ऊबड़ खाबड़ है. फ़िलहाल सीएम के आगमन को लेकर अगले तीन(11 ,12,13) दिनों तक जिले में नौकरशाही का योगा जरूर जनता को देखने को मिलेगा।
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ पुनः बुन्देलखण्ड के दौरे पर निकल रहे हैं। यूपी विधानसभा चुनाव 2017 में क्षेत्र की सभी 19 सीटों पर विजयश्री हासिल करने व सत्ता संभालने के बाद से लगातार बुन्देलखण्ड के विकास का मॉडल तैयार हो रहा है और करोङों अरबों की योजनाएं शुरू करने की घोषणाएं भी की जाती रही है। इन घोषणाओं को कितना अमली जामा पहनाया गया आज तक कुछ ऐसी ही तस्दीक करने आ रहे हैं सीएम योगी।
धरातल पर विकास की कच्छप गति
चित्रकूट में पिछले दो दौरों के दरम्यान सीएम ने सड़क बिजली पानी पर्यटन रोजगार को लेकर लाखों करोङों के बजट की घोषणाएं की थी, बावजूद इसके उन योजनाओं की कच्छप गति विकास के रास्ते पर अभी भी कायम है। मसलन रामायण सर्किट योजना के तहत सीएम ने 37 करोङ रुपये की मंजूरी दी थी लेकिन कुछ दिन योजना के परवान चढ़ने के बाद उसका ग्लूकोज़ कम हो गया और सांसे फ़ूलने लगीं. दूसरी है पेयजल संकट से निपटने की योजना जिसके तहत सुसुप्तावस्था में चल रहीं क्षेत्र की विभिन्न पेयजल योजनाओं को गति देना और उन्हें पूरा करना इसके लिए भी करोङों रूपये का बजट आवंटित किया गया था परंतु धरातल पर स्थिति ज्यों की त्यों है. बात यदि लोकनिर्माण विभाग कि की जाए तो मुख्यालय स्थित बेड़ी पुलिया से रामघाट तक के लिए सड़क निर्माण हेतु लगभग 14 करोङ का बजट दिया गया परंतु न जाने किन मजबूरियों की वजह से निर्माण कार्य वेंटिलेटर पर है.
श्रद्धालुओं की दिक्कतें नहीं हो रही कम
सत्तासीन होने के बाद प्रदेश के प्राचीन ऐतिहासिक और धार्मिक शहरों नगरों को विकास के पायदान पर पहले नम्बर पर खड़ा करने की महत्वाकांक्षा लेकर ताबड़तोड़ दौरे व् घोषणाएं करने वाले यूपी सीएम को शायद ही इस हकीकत से रूबरू कराया जाए कि फ्री जोन होने के बाद भी धार्मिक नगरी में श्रद्धालुओं को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता. बैरियर तो हट गए पर अपरोक्ष रूप से वसूली की जारी है चित्रकूट की यूपी एमपी सीमा पर जबकि एमपी में भी भाजपा सरकार है. सही व् उचित रैन बसेरों के न होने से तीर्थ यात्रियों को खुले आसमां के नीचे रातें गुजारनी पड़ती हैं.
मंदाकिनी भी उम्मीद में
नदियों को लेकर भाजपा सरकार की भीष्म प्रतिज्ञा उसे याद हो या न हो लेकर नदियों को उस प्रतिज्ञा के हिंसाब से अपने दिन बहुरने का इंतजार जरूर है. कुछ ऐसी ही तस्वीर है पवित्र मंदाकिनी नदी की जिसे सीएम से काफी उम्मीदें हैं. मंदाकिनी को प्रदूषणमुक्त बनाने की बात भी सीएम ने पिछले दौरे में कही थी परंतु वर्तमान सूरत तो और भी दयनीय है इस सदानीरा की जिससे यह साफ होता है कि खुद मुख्यमन्त्री को निगरानी करनी होगी विकासपरक योजनाओं की अन्यथा नौकरशाही का हाल तो सगेड किसी से छिपा नहीं है।
chitrakoot
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो