scriptबड़ा खुलासा, 8 हजार किमी दूर भारत में बैठकर बिग बैश लीग पर लगा रहे थे 74 करोड़ का हाईटेक सट्टा,4 गिरफ्तार | Police arrest four bookies betting on Big Bash league | Patrika News

बड़ा खुलासा, 8 हजार किमी दूर भारत में बैठकर बिग बैश लीग पर लगा रहे थे 74 करोड़ का हाईटेक सट्टा,4 गिरफ्तार

locationकोटाPublished: Jan 27, 2020 10:37:26 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

हाईटेक तरीके से खेला जा रहा था ऐसा खेल, हाईटेक सटोरिए मोबाइल कम्युनिकेशन डिवाइस ब्रीफकेस और वॉइस कम्युनिकेटर का कर रहे थे इस्तेमाल

हौसले बुलंद, हाइटेक तरीके से हो रहा सट्टे का कारोबार, पुलिस पहुंची तो मचा हडक़ंप,74.34 करोड़ का हाईटेक सट्टा

हौसले बुलंद, हाइटेक तरीके से हो रहा सट्टे का कारोबार, पुलिस पहुंची तो मचा हडक़ंप,74.34 करोड़ का हाईटेक सट्टा

कोटा. कोटा के सट्टेबाज इस कदर हाईटेक हो चुके हैं कि सट्टेबाजी के लिए अब मोबाइल कम्युनिकेशन डिवाइस ब्रीफकेस और वॉइस कम्युनिकेटर जैसी अत्याधुनिक तकनीकी का इस्तेमाल करने लगे हैं। अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट ही नहीं अब विदेशी लीग मैचों पर भी कोटा में जमकर सट्टा लग रहा है।
कुन्हाड़ी पुलिस ने बिग बेस लीग ट्रॉफी पर 74.34 करोड़ का सट्टा लगाते हुए वृन्दावन विहार से चार सटोरियों को धर दबोचा। कोटा में सट्टेबाजों के खिलाफ यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है।

एएसपी दिलीप सैनी ने बताया कि कई दिनों से कोटा में हाईटेक सट्टेबाजी की सूचनाएं मिल रही थी। मामले की गहनता से पड़ताल करने और सटोरियों की धरपकड़ के लिए केंद्रीय वृत्ताधिकारी भगवतसिंह हिंगड़ और कुन्हाड़ी थानाधिकारी गंगासहाय शर्मा के नेतृत्व में स्पेशल टीम गठित की थी।
घर में चल रहा था सट्टा
एएसपी सैनी ने बताया कि सोमवार को सूचना मिली कि कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र की वृन्दावन विहार कॉलोनी में सटोरिए करोड़ों का सट्टा लगा रहे हैं। इसके बाद सटोरियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए गठित विशेष टीम और थाना पुलिस ने वृन्दावन विहार में मनोज सैनी के घर पर दबिश दी। टीम जैसे ही अंदर दाखिल हुई हाईटेक सट्टेबाजी देख भौचक रह गई।
एक साथ कई बुकियों और ग्राहकों से संपर्क करने के लिए हाईटेक सटोरिए मोबाइल कम्युनिकेशन डिवाइस ब्रीफकेस और वॉइस कम्युनिकेटर का इस्तेमाल कर रहे थे। मोबाइल कम्युनिकेशन डिवाइस से सटोरियों ने एक साथ 16 मोबाइल कनेक्ट कर रखे थे। इनसे एक साथ डील करने के लिए वाइस कम्युनिकेटर भी कनेक्ट किया हुआ था।
74.34 करोड़ का हिसाब मिला
दबिश के दौरान हाईटेक सट्टा गिरोह के सरगना मनोज सैनी के घर लीग मैच का लाइव देखने के लिए बड़ी एलईडी टीवी लगा रखी थी। सेट टॉप बॉक्स के जरिए कनेक्ट मैच का प्रसारण हो रहा था। दीवार के सहारे लगे गद्दों पर सैनी के साथ तीन लोग सट्टे की खाईवाली कर रहे थे। उन्हें पुलिस ने धरदबोचा। मनोज सैनी बूंदी के सदर थाना क्षेत्र स्थित त्रिमूति कॉलोनी का निवासी है, जबकि उसके साथ सट्टेबाजी में लिप्त विकल्प सैनी भी बूंदी कोतवाली थाना क्षेत्र के भूतिया खाल की गली की रहने वाला है।
पंकज सैनी भवानीमंडी के झालीपुरा और मेहरबान सिंह मध्यप्रेदश के राजगढ़ इलाके में छिपड़ खुर्द का निवासी है। पुलिस ने चारों आरोपियों से 74.34 करोड़ की सट्टेबाजी के हिसाब के छह रजिस्टर बरामद किए हैं। इसके साथ ही 31 मोबाइल, एक कार और एक बाइक भी बरामद की गई है।
सबसे बड़ा सट्टा
सट्टेबाजों के खिलाफ कोटा में हुई यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है। इसके साथ सट्टेबाजी के लिए इतनी हाईटेक तकनीकी का इस्तेमाल भी पहली बार सामने आया है। सट्टेबाजों के खिलाफ कार्रवाई में सीआई कुन्हाड़ी गंगासहाय शर्मा, हैड कांस्टेबल जगवीर सिंह, कांस्टेबल दामोदर, जगदीश, कर्मवीर, सुभाष और श्रवण के साथ साथ स्पेशल टीम के सदस्य शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो