script‘महिलाओं के प्रति और अधिक संवेदनशील बने पुलिस’ | Police became more sensitive towards the women | Patrika News

‘महिलाओं के प्रति और अधिक संवेदनशील बने पुलिस’

locationकोटाPublished: Jun 08, 2018 09:46:11 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

राज्य महिला आयोग अध्यक्ष बोलीं, व्यवहार में सुधार लेकिन पूरी तरह संतुष्टि नहीं

suman sharma

suman sharma

कोटा.राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा ने कहा कि थानों में आने वालों के प्रति पुलिस के व्यवहार में पहले से सुधार है, लेकिन अभी पूरी तरह से संतुष्टि नहीं है। खासतौर से महिलाओं के प्रति पुलिस को और अधिक संवेदनशील होने की जरूरत है।
यह भी पढ़ें

12 विभाग, 90 छात्रों से होगा कृषि महाविद्यालय का श्रीगणेश

उन्होंने यह बात शुक्रवार को सर्किट हाउस में संवाददाताओं से बातचीत में कही। झालावाड़ व बारां में जनसुनवाई के बाद कोटा पहुंची सुमन शर्मा ने कहा कि पहले जहां पुलिस महिला आयोग में आने वाले मामलों में न तो उपस्थित होती थी और न ही लिखित जवाब देती थी। उनके आने के बाद इस व्यवस्था में सुधार हुआ है। अब पुलिस आयोग में बुलाने पर उपस्थित हो रही है और लिखित में जवाब भी दे रहे हैं। उन्होंने पुलिस थानों में परिवादियों के साथ होने वाले व्यवहार में सुधार पर जोर दिया। आयोग में आने वाले मामलों की तुरंत सुनवाई होने से फिलहाल कोई भी मामला लम्बित नहीं है। विधायक चंद्रकांता मेघवाल को बैठक के दौरान दो कोड़ी की विधायक कहने के मामले को लेकर कहा कि यह मामला अभी तक उनके पास नहीं आया है। मामला आने के बाद उस पर विचार किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

आखिर ऐसा क्या हुआ की नगर निगम ने दी UIT को धमकी

समाज में महिलाओं की भूमिका पर सेमीनार 12 को
शर्मा ने बताया कि महिलाएं व युवतियां जागरूक होने लगी हैं। पहले जहां वे अत्याचारों को चुपचाप सह लेती थीं अब प्रतिकार करने लगी है। इसे देखते हुए समाज में महिलाओं की भूमिका पर राज्य स्तरीय सेमीनार 12 को जयपुर में की जाएगी। जिसमें गोवा की राज्यपाल मुख्य अतिथि होंगी। इसी तरह अगस्त में ग्रामीण महिला पंचायत के नाम से कार्यक्रम किया जाएगा। इधर सर्किट हाउस में भाजपा नेत्री प्राची दीक्षित व समाज कल्याण बोर्ड की सदस्य संतोष सेन समेत कई महिलाओं ने उनका स्वागत किया।
दो मामलों में दिए पुलिस को निर्देश
शर्मा ने बताया कि आयोग में कोटा से संबंधित दो मामले आए थे। जिनमें जवाहर नगर व महिला थाना पुलिस के अनुसंधान अधिकारियों को बुलाकर उनसे जानकारी ली गई। साथ ही एक सप्ताह में कार्यवाही कर रिपोर्ट आयोग को भेजने के निर्देश दिए हैं।
यह भी पढ़ें

चम्बल के सीने पर अवैध खनन का खंजर, हर एक घंटे में 40 ट्रॉली रेत पहुंच रही बाजार

जेल में महिला बैरक का निरीक्षण
शर्मा ने केन्द्रीय कारागार में महिला बैरक का निरीक्षण कर महिला बंदियों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने महिलाओं से समस्याएं व व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। महिला बैरक में सफाई व्यवस्था ठीक करने के अधीक्षक को निर्देश दिए गए। इस दौरान भाजपा नेत्री प्राची दीक्षित भी उनके साथ थीं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो