आधी रात सड़कों पर सरपट दौड़ी पुलिस....अवैध बजरी खनन करते पकड़े 35 ट्रक व डंपर...

Anil Sharma

Updated: 19 Jun 2019, 09:53:24 PM (IST)

Kota, Kota, Rajasthan, India

कोटा. पुलिस और परिवहन विभाग ने खनन माफियाओं के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। पुलिस उपाधीक्षक और जिला परिवहन अधिकारी के नेतृत्व में तीन वृताधिकारी, नौ थानाधिकारी और 150 से ज्यादा पुलिस एवं परिवहन कर्मियों के जाप्ते ने मंगलवार देर रात छापेमारी कर अवैध खनन कर बजरी ला रहे 35 ट्रक और डंपरों को धर दबोचा। 32 चालक भी गिरफ्तार किए हैं। हालांकि कार्रवाई की भनक लगते ही तीन चालक ट्रकों से कूद कर भाग गए। वहीं कोटा आ रहे कई ट्रक वापस मुड़ गए।
चम्बल और बनास समेत हाड़ौती की नदियों का सीना छलनी कर बजरी का अवैध कारोबार कर रहे खनन माफियाओं के खिलाफ राजस्थान पत्रिका ने कई दिनों से अभियान चला रखा है। नदी के उन मुहानों से जहां अवैध खनन किया जा रहा है, की तस्वीरें तक प्रकाशित की। पुलिस, परिवहन और खनन विभाग की मिलीभगत से कोटा तक पहुंच रही बजरी के अवैध कारोबार के स्याह लेनदेन और सरकारी मशीनरी एवं खनन माफियाओं के गठजोड़ तक का खुलासा किया। इसके बाद आखिरकार पुलिस एवं परिवहन विभाग को संयुक्त ऑपरेशन चला खनन माफिया की नकेल कसने को मजबूर होना पड़ा।

आधी रात को की कार्रवाई
एएसपी राजेश मील और डीटीओ इन्फोर्समेंट संजीव दलाल के नेतृत्व में पुलिस के तीन डिप्टी एसपी डॉ. अमृता दुहन, संजय शर्मा, भगवत सिंह हिंगड़, नयापुरा, भीमगंजमंडी, कैथूनीपोल, मकबरा, विज्ञान नगर, उद्योग नगर एवं बोरखेड़ा समेत नौ थानों के थानाधिकारी, दो यातायात निरीक्षक और 150 पुलिस एवं परिवहन कर्मियों के जाप्ते ने मंगलवार रात तीन बजे खनन माफियाओं के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू की। पूरे जाप्ते को सात टीमों में बांटकर शहर की सीमा में घूम रहे बजरे से भरे ट्रकों की धरपकड़ की गई।

बनास से अवैध खनन कर ला रहे थे बजरी
डिप्टी एसपी भगवत सिंह हिंगड़ ने बताया कि बोरखेड़ा, बलोप, हैंगिंग ब्रिज के आसपास, कुन्हाड़ी रोड़ और शहर के कई इलाकों में छापेमारी की। कार्रवाई के दौरान बनास नदी से अवैध खनन कर बूंदी के रास्ते कोटा आ रहे बजरी से भरे 35 ट्रक और डंपर जब्त किए। 32 चालक भी गिरफ्तार किए हैं। जबकि तीन ट्रकों के चालक अंधेरे का फायदा उठाकर गाड़ी रास्ते में ही छोड़कर भाग निकले। अचानक पुलिस की कार्रवाई होते देख एक डंपर चालक ने रास्ते में ही बजरी खाली कर भागने की कोशिश की, उसे भी धर दबोचा। सभी गाडिय़ां ओवरलोड थीं। इन्हें उम्मेद सिंह स्टेडियम लाकर सीज कर दिया गया। बजरी से लबालब भरे तीन ट्रकों को खिंचवाकर लाना पड़ा।

खनन माफियाओं पर गिरी गाज
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी प्रकाश सिंह राठौर ने बताया कि परिवहन मंत्री के निर्देश पर अवैध खनन में लिप्त पाए गए सभी ट्रक चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस और ट्रक एवं डंपरों के परमिट र² करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। वहीं सुप्रीम कोर्ट के सख्त आदेशों के बावजूद भी ओवरलोडिंग कर रहे इन वाहनों का टास्क फोर्स ने 12 लाख रुपए का चालान भी काटा है। सीआई नयापुरा संजय रायल ने बताया कि अवैध खनन कर बजरी ढ़ोते पकड़े गए सभी ट्रक चालकों और मालिकों के खिलाफ खनन विभाग के सर्वेयर दिनेश अहीर ने अवैध खनन और बजरी चोरी का मुकदमा दर्ज कराया है।

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned