scriptअब सिक्के लेने से मना करने वालों की खैर नहीं, शिकायत होने पर पड़ जाएंगे लेने के देने | police to take action against those those who refuse to take the coins | Patrika News

अब सिक्के लेने से मना करने वालों की खैर नहीं, शिकायत होने पर पड़ जाएंगे लेने के देने

locationकोटाPublished: Aug 28, 2019 07:41:55 pm

Submitted by:

Rajesh Tripathi

धारा 188 के तहत नजदीकी थाने में चलेगा मुकदमा
 

अब सिक्के लेने से मना करने वालों की खैर नहीं, शिकायत  होने पर पड़ जाएंगे लेने के देने

अब सिक्के लेने से मना करने वालों की खैर नहीं, शिकायत होने पर पड़ जाएंगे लेने के देने

कोटा . उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण एवं अधिकारों के संबंध में जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों की पालना सुनिश्चित हो इसके लिए सभी उपभोक्ताओं को जागरूक किया जाए और दुकानदारों एवं विक्रेताओं को नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए पाबंद किया जाए। बैठक में निर्णय लिया गया कि वाणिज्य कर विभाग द्वारा प्रत्येक पंजीकृत दुकानदारों के लिए एडवाइजरी जारी की जायेगी। जिसमें उपभोक्ताओं के लिए सामान क्रय के समय बिल आवश्यक रूप से दिए जाने की जानकारी दुकान पर प्रदर्शित करनी होगी। दुकानदार , व्यवसायी कोई भी सामग्री बेचता है तो वह भी स्वयं आगे होकर उपभोक्ता को बिल जारी करें।
पुलिया पार करते वक्त नदी मे बही बाइक, युवक ने तैरकर
बचाई जान..सात गांवों का टूटा सम्पर्क

सिक्के नहीं लेने पर कार्यवाही
हाड़ौती में पिछले वर्ष से लगातार अफवाहों की वजह से दुकानदारों द्वारा सिक्के नहीं लेने की समस्या को लेकर बैठक में निर्णय लिए गए। जिले में कोई भी व्यक्ति प्रचलित मुद्रा सिक्के लेने से मना करता है तो इसे राज्यादेश का उल्लंघन मानते हुए कार्यवाही की जाएगी। उपभोक्ता अथवा दुकानदार सिक्के लेने से मना नहीं कर सकते। इसी प्रकार आवागमन के साधनों में भी सिक्के लेने से मना करने पर कार्यवाही की जाएगी। बैठक में तय किया गया कि सिक्के लेने से मना करने पर संबंधित थाने में भारतीय दण्ड संहिता के तहत धारा 188 की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो