scriptसौहार्द बिगाड़ने वालों के साथ सख्ती से निपटेगी पुलिस | Police will deal strictly with those who disturb harmony | Patrika News

सौहार्द बिगाड़ने वालों के साथ सख्ती से निपटेगी पुलिस

locationकोटाPublished: Jun 29, 2022 12:01:28 am

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

उदयपुर में हुई हत्या की घटना के बाद कोटा संभाग में भी सतर्कता बढ़ा दी है। कोटा के कार्यवाहक संभागीय आयुक्त अनुराग भार्गव ने कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ जिले में 28 जून की रात 10 बजे से इंटरनेट सेवा अस्थाई रूप से बंद करने के आदेश जारी किए हैं।

csloin.jpeg
कोटा. उदयपुर में युवक की निर्मम हत्या की घटना के बाद मुख्य सचिव उषा शर्मा ने मंगलवार शाम उच्च स्तरीय बैठक लेकर सभी संभागीय आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षकों एवं जिला कलक्टरों को प्रदेशभर में विशेष सतर्कता और चौकसी बरतने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने कानून-व्यवस्था बनाए रखने की दृष्टि से प्रदेशभर में आगामी 24 घण्टे के लिए इंटरनेट बंद किए जाने, सभी जिलों में आगामी एक माह तक धारा 144 लागू कर चार लोगों से अधिक के एकत्रित होने पर रोक लगाने, पुलिस एवं प्रशासन के सभी अधिकारियों के अवकाश निरस्त करने, शांति समिति की बैठकें आयोजित करने और उदयपुर जिले में आवश्यकतानुसार कफ्र्यू लगाए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी प्रभारी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशकों को रेंज में भेजने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने सभी संभागीय आयुक्त को निर्देश दिए हैं कि उदयपुर की घटना के वीडियो के मोबाइल एवं अन्य माध्यमों से प्रसार पर सख्ती से रोक लगाई जाए। साथ ही वीडियो को प्रसारित करने वाले लोगों पर नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि धर्म गुरुओं से अपील की जाए कि वे साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति बनाए रखने में सहयोग करें।
अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह अभय कुमारने कहा कि सभी जिलों में पूरी सतर्कता और संवेदनशीलता के साथ स्थिति पर नजर रखी जाए। पुलिस एवं प्रशासन के सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था को लेकर निरंतर मॉनिटरिंग सुनिश्चित करें।
पुलिस महानिदेशक एम.एल. लाठर ने निर्देश दिए कि उदयपुर की घटना के मद्देनजर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी विशेष निगरानी सुनिश्चित करें। साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाए। अगले दो दिन में शांति समिति की बैठक के साथ ही सीएलजी की थानावार बैठकें भी आवश्यक रूप से आयोजित की जाएं। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस जाब्ता तैनात किया जाए। अतिरिक्त फोर्स की आवश्यकता हो तो तत्काल उच्च स्तर पर सूचित कर जाब्ता मंगवाया जाए। उन्होंने साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों के साथ सख्ती से निपटने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग किसी भी जाति, धर्म या सम्प्रदाय से हो उन पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करें। पुलिस महानिदेशक इंटेलीजेन्स उमेश मिश्रा ने सभी जिलों में प्रभावी इंटेलीजेन्स के निर्देश दिए।
कोटा संभाग में भी बढाई सतर्कता, शांति की अपील
उदयपुर में हुई हत्या की घटना के बाद कोटा संभाग में भी सतर्कता बढ़ा दी है। कोटा के कार्यवाहक संभागीय आयुक्त अनुराग भार्गव ने कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ जिले में 28 जून की रात 10 बजे से इंटरनेट सेवा अस्थाई रूप से बंद करने के आदेश जारी किए हैं। आदेश में उदयपुर में हुई युवक की हत्या का उल्लेख किया है। कोटा जिला कलक्टर हरिमोहन मीना ने बुधवार को दोपहर 12 बजे जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक बुलाई है। इसके साथ ही कोटा शहर व ग्रामीण पुलिस ने पुलिस ने सोशल मीडिया पर चल रहे संदेशों की निगरानी बढ़ा दी। शहर में रात में गश्त बढ़ा दी गई।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर प्रवीण जैन के अनुसार घटनाक्रम को देखते हुए पूरे शहर में सतर्कता बढाई है। शहरभर में पिकेट लगाई गई हैं। थानों की गाडि़यों के अलावा अतिरिक्त वाहनों को काम में लिया जा रहा है। इंटेलीजेंस सतर्क है। जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक के अलावा बुधवार को शहर के सभी थानों में सीएलजी बैठकों का आयोजन कर लोगों से सौहार्द बनाए रखने की अपील की जाएगी।
उधर, ग्रामीण एसपी कावेन्द्र सिंह सागर ने बताया कि ग्रामीण जिले के सभी थानों में बल को अलर्ट कर दिया गया है। वाहनों से लगातार गश्त जारी है। लोगों से वार्ता कर शांति बनाने की अपील की जा रही है। सोशल मीडिया पर भी लोगों को शांति बनाए रखने के लिए संदेश प्रसारित किए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र के सभी थानों में बुधवार को सीएलजी बैठकें होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो