scriptबिना एक रूपए खर्च किए लगातार 11 चुनाव जीते थे इस दिग्गज ने, सादगी ऐसी की बंद दुकानों को भी कर लेते थे नमस्कार | Political story : meet one of the BJP's veteran leader dau dayal joshi | Patrika News
कोटा

बिना एक रूपए खर्च किए लगातार 11 चुनाव जीते थे इस दिग्गज ने, सादगी ऐसी की बंद दुकानों को भी कर लेते थे नमस्कार

सादगी भरा जीवन रहा दाऊजी का, उधार की मोटर साइकिल से लड़ा पहला चुनाव
 

कोटाApr 27, 2019 / 02:29 am

Suraksha Rajora

kkota news

बिना एक रूपए खर्च किए लगातार 11 चुनाव जीते थे इस दिग्गज ने, सादगी ऐसी की बंद दुकानों को भी कर लेते थे नमस्कार

सुरक्षा राजौरा / निशांत शर्मा कोटा. दर्जनों गाडिय़ां, पोस्टर, विज्ञापन, सोशल मीडिया और बेहिसाब खर्च। मौजूदा चुनावों में ये सब चुनाव प्रचार के पर्याय बन गए हैं , लेकिन कोई प्रत्याशी थोड़े से रुपए खर्च कर चुनाव जीत जाए तो ये सुनकर हैरानी होगी। अपनी सादगी के लिए देशभर में पहचाने जाने वाले दाऊदयाल जोशी ने एक नहीं 11 बार ये कारनामा करके दिखाया। वे नेताओं की उस फेहरिस्त में शामिल हैं, जिन्होंने हाड़ौती और राजस्थान में जनसंघ और भाजपा की जमीन मजबूत करने के लिए अपना जीवन खपा दिया।
कहा जाता है कि है जब-जब दाऊदयाल जोशी चुनाव मैदान में होते थे तो जनता और उनके समर्थक चंदा कर उन्हें चुनाव लड़वाते थे। राजनीतिक जीवन में वार्ड पार्षद से लेकर सांसद तक का सफर तय करने वाले दाऊदयाल जोशी राजस्थान के उन लोकप्रिय जननेताओं में शामिल हैं, जिनकी सादगी के कायल स्वयं पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और पूर्व उपराष्ट्रपति भैरोसिंह शेखावत रहे हैं।
अपने गुरु को हराकर की राजनीति में एंट्री
1956 में संघ के प्रतिनिधि के रूप में कोटा आए लालकृष्ण आडवाणी से दाऊदयाल जोशी की मुलाकात हुई। उन्हीं की प्रेरणा से वे संघ से जुड़ गए और श्यामाप्रसाद मुखर्जी के सत्याग्रह का हिस्सा बन गए। इसके लिए उन्हें तीन माह तक जेल जाना पड़ा। जनसंघ के प्रत्याशी के रूप में अपना पहला चुनाव इसी वर्ष अपने गुरु और तत्कालीन शहर कांग्रेस अध्यक्ष वैद्य कृष्णगोपाल शर्मा के खिलाफ लड़ा और 400 मतों के अंतर से जीत दर्ज की। लगातार तीन बार पार्षद बने और 1966 में नगर परिषद के पहले गैर कांग्रेसी अध्यक्ष चुने गए।
उधार की मोटरसाइकिल ने जिताया चुनाव
आपातकाल के दौरान जब जनसंघ समेत विपक्ष के तमाम बड़े नेताओं को जेल जाना पड़ा। दाऊदयाल जोशी को भी 19 महीने तक जेल की यातनाएं झेलनी पड़ी। जैसे ही आपातकाल हटाया गया और जनता पार्टी का गठन हुआ तो जोशी को पीपल्दा-सांगोद विधानसभा सीट से चुनाव लडऩे का आदेश मिला। जेल के बाद तंगहाली की स्थिति और नया क्षेत्र होने की वजह से जोशी चिंतित थे। तब समर्थकों ने एक-एक रुपए का चंदा एकत्र किया, किसी शुभचिंतक ने मोटरसाइकिल का इंतजाम किया। जोशी ने इसी वाहन से पूरे क्षेत्र का दौरा किया और चुनाव जीत लिया। वे इस सीट से लगातार तीन बार विधायक रहे।
न तेरा न मेरा, न बर 13..
तीसरी बार विधायक निर्वाचित होने तक जोशी के पास ने तो खुद की गाड़ी थी और न ही रहने को मकान। वे लगभग 50 वर्षों तक टिपटा स्थित कैलाशनाथ द्विवेदी के घर किराये से रहे।आवासान मंडल के अधिकारियों के आग्रह पर जब दादाबाड़ी में एक मकान किस्तों में लिया तब जाकर उनके समर्थकों को ये बात पता चल पाई। जोशी के नए मकान का पता था 1 न 13। नए घर में शिफ्ट होने के बाद जब समर्थक उनसे पता पूछते तो वह कहते थे, न तेरा न मेरा न बर 13, दादाबाड़ी आजा। ललित किशोर चतुर्वेदी ने पार्टी फंड से एक मोटरसाइकिल जोशी को भेंट की थी।
‘तो थांको साफो तो दिल्ली जावगो’
1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए चुनावों में कोटा की सीट कांग्रेस ने हथिया ली। पार्टी ने अगले चुनाव में दाऊदयाल जोशी पर दांव खेला। जोशी ने इन चुनावों में शांति धारीवाल को बड़े अंतर से हराया। उनकी लोकप्रियता का आलम यह था कि गली-गली में साफे बंधवाने के कारण लोग उनसे कहने लगे थे कि दाऊजी तो थांको साफो तो दिल्ली जावगो। दाल-बाटी चूरमा, हाड़ौती का सूरमा और हाड़ौती का एक लाल, दाऊदयाल उनसे जुड़े कुछ चर्चित नारे रहे। जीवन में कभी कोई चुनाव नहीं हारने वाले जोशी 1998 में उनके अंतिम समय तक कोटा के सांसद रहे।
अटल का इशारा और हंगामा शुरू
दाऊदयाल जोशी के पुत्र वैद्य मृगेन्द्र जोशी अपने पिता की यादें साझा करते हुए बताते हैं कि वैसे तो बाबूजी बड़े ही सरल स्वभाव के थे, लेकिन संसद में शोर मचाने के मामले में सबसे आगे थे। जब भी पूर्व पीएम अटलजी सत्ता पक्ष को हावी होता हुए देखते थे तो चुपके से उन्हें इशारा कर देते थे। अटलजी का इशारा पाकर वे संसद में नारेबाजी शुरू कर देते थे। उनकी गर्दन हमेशा हिलती रहती थी। उनके बारे में यह किस्सा भी चर्चित था कि वे जब जनसंपर्क पर निकलते थे तो कई बार बंद दुकानों से भी नमस्कार कर लेते थे।
‘चौकड़ी’ में सबसे छोटे पर सबसे दमदार
हाड़ौती में भाजपा की दिग्गज चौकड़ी ललितकिशोर चतुर्वेदी, रघुवीरसिंह कौशल और हरिकुमार औदिच्य के मुकाबले दाऊदयाल जोशी उम्र में सबसे छोटे थे, लेकिन ये उनकी लोकप्रियता का प्रमाण ही था कि जब जोशी ने दुनिया को अलविदा कहा तो तत्कालीन प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी उन्हें श्रद्धंजलि देने कोटा आए थे। 3 बार विधायक और 3 बार सांसद रहने के बाद भी वे जरूर मंत्री नहीं बन पाए हो, लेकिन आजादी के बाद हाड़ौती में वे पहले जननेता थे, जिनकी मूर्ति का अनावरण किया गया।

Home / Kota / बिना एक रूपए खर्च किए लगातार 11 चुनाव जीते थे इस दिग्गज ने, सादगी ऐसी की बंद दुकानों को भी कर लेते थे नमस्कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो