scriptनेताजी एक्टिव, चुनाव आते ही आई जनता की याद | politician geting active, they impressed people for vote | Patrika News

नेताजी एक्टिव, चुनाव आते ही आई जनता की याद

locationकोटाPublished: Sep 29, 2019 06:20:24 pm

Submitted by:

mukesh gour

नगर निगम चुनाव : पांच साल नजर नहीं आने वाले कार्यकर्ता जनता के बीच दर्ज करा रहे उपस्थिति

politician geting active, they impressed people for vote

politician geting active, they impressed people for vote

कोटा. शहरी सरकार के लिए निकाय चुनाव का नगाड़ा बज चुका है। इसके लिए राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। नगरीय निकाय चुनाव के लिए कांग्रेस और भाजपा में पार्टी स्तर पर रणनीति तैयार करने की कवायद की जा रही है। स्थानीय स्तर पर भी नगरीय निकाय के चुनावों को लेकर राजनीतिक दलों ने अपनी कमर कस ली है। दोनों दल दम-खम के साथ ताल ठोकने की तैयारी में हैं। लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस नगरीय निकाय के चुनाव को किसी चुनौती से कम नहीं आंक रही है। वहीं राज्य में कांग्रेस की सरकार होने के कारण भाजपा भी इसे चुनौती के रूप में देख रही है। इसके चलते ही अब तक घरों में बैठे कार्यकर्ता बाहर निकलने लगे हैं। उन्हें जनसमस्याएं दिखने लगी हंै। वैसे पांच साल तक लोग परेशान होते रहे और राजनीतिक दल के कुछेक को छोड़ बाकी सब आराम ही फरमाते रहे।
दावेदारों की होड़
यह सब के बीच दोनों दलों की ओर से दावेदारों की भी होड़ मची है। पुराने ऐसे कार्यकर्ता जो विधानसभा और लोकसभा चुनाव में भी पूरी तरह सक्रिय नहीं रहे और पांच साल तक नजर नहीं आए, वे अब सार्वजनिक कार्यक्रमों में अपनी उपस्थित दर्ज करा रहे हैं। कुछ ऐसे भी हैं जो समस्याओं को लेकर ज्ञापन देकर अपनी उपस्थिति बताने का प्रयास कर रहे हैं। पिछले कांग्रेस के बोर्ड के समय मेले की जिम्मेदारी संभालने वाले एक पूर्व पार्षद नगरीय विकास मंत्री के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में घूम रहे हैं। इसके अलावा कांग्रेस के कई पूर्व पार्षद भी सुबह-शाम किसी ने किसी रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश में हैं। कई सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गए हैं। सोशल मीडिया ग्रुप बनाकर खुद का प्रचार कर रहे हैं। इन पूर्व पार्षदों को राजनीतिक कार्यकर्ताओं के व्यंग्यों का भी सामना करना पड़ रहा है। जब कोई ये पूछता है कि इस बार कहां से तैयारी रहे हैं तो यह जवाब देते हैं, पार्टी मौका देगी तो वो तैयार हैं।
अब आई जनता की याद
जवाहर नगर क्षेत्र के भाजपा कार्यकर्ता और पूर्व पार्षद कभी नगर निगम तो कभी जलदाय विभाग से जुड़ी समस्या बताने के लिए ज्ञापन देते नजर आ रहे हैं। नंदा की बाड़ी क्षेत्र से कांग्रेस के बोर्ड में पार्षद रही कार्यकर्ता रोज कॉलोनी में रामा श्यामी करती दिख रही हैं। कई कार्यकर्ता तो दावेदारों से पूछ ही लेते हैं, पांच साल कोटा से बाहर चले गए थे क्या, कहां से तैयारी कर रहे हैं। इस पर दावेदार यही कहते पार्टी का जो भी आदेश होगा, उसकी पालना करेंगे। कांग्रेस कार्यायल से अभी तक 500 से ज्यादा कार्यकर्ता दावेदारी का आवेदन ले गए और करीब 200 ने शनिवार तक वापस आवेदन जमा करा दिए। वहीं भाजपा के पास 500 से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। कोटा नगर निगम के 100 वार्डों के लिए चुनाव होगा। इसलिए बड़ी संख्या में दावेदारी के लिए घमासान मचा हुआ है।
क्या कहती हैं राजनीति पार्टियां
रविंद्र त्यागी, शहर अध्यक्ष (कांग्रेस)
पत्रिका : टिकट का आधार क्या होगा?
त्यागी : सक्रिय कार्यकर्ता और जिताऊ
पत्रिका : चुनाव का मुद्दा क्या है?
त्यागी : भाजपा बोर्ड में शहर की सफाई व्यवस्था फेल रही, आवारा मवेशी हादसे के कारण बने, गड़बडिय़ां हुई, इन मुद्दों लेकर जनता के बीच जाएंगे।
पत्रिका: अपराधिक प्रवृत्ति के दावेदारों लेकर क्या नीति बनाई है?
त्यागी: आवेदन में अपराधिक रेकॉर्ड की भी जानकारी मांगी है, ऐसे लोगों को उम्मीदवार नहीं बनाएंगे।
हेमंत विजय, शहर अध्यक्ष (भाजपा)
पत्रिका: टिकट का आधार क्या होगा?
हेमंत विजय : पार्टी नीति तय कर रही है, इसके लिए कमेटी बनेगी यह तय करेगी
पत्रिका: चुनाव का मुद्दा क्या है?
हेमंत विजय: पांच साल में भाजपा के नगर निगम बोर्ड ने बहुत अच्छा काम किया
पत्रिका: अपराधिक प्रवृत्ति के दावेदारों पर क्या नीति है
हेमंत विजय: ऐसे लोगों को टिकट नहीं देंगे
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो