scriptखनन के दौरान महिला की मौत के बाद गर्माई राजनीति, पूर्व विधायक ने कांग्रेस नेताओं पर लगाए आरोप | politics starts over demise of women during sand mining | Patrika News

खनन के दौरान महिला की मौत के बाद गर्माई राजनीति, पूर्व विधायक ने कांग्रेस नेताओं पर लगाए आरोप

locationकोटाPublished: May 03, 2019 04:45:38 pm

Submitted by:

Rajesh Tripathi

राजनीतिक संक्षरण से बेखौफ चल रहा है अवैध खनन, नदी को कर दिया खोखला
 
 

kota news

खनन के दौरान महिला की मौत के बाद गर्माई राजनीति, पूर्व विधायक ने कांग्रेस नेताओं पर लगाए आरोप


कोटा, सांगोद. राजनीतिक संरक्षण के चलते क्षेत्र में बेखौफ अवैध खनन चल रहा है। अवैध खननकर्ताओं ने कालीसिंध नदी की छाती छलनी कर दी है। रेती खनन से नदी में हुए गहरे घाव साफ नजर आते हैं। जिम्मेदार अधिकारी आंखें मूंदकर बैठे हैं। अवैध खनन का मामला उठता है तो पुलिस और प्रशासन खानापूर्ति के लिए एकाध दिन खनन बंद करवा देता है और फिर वही खेल शुरू हो जाता है। कालीसिंध नदी में अवैध खनन का मामला पिछले दिनों जिला कलक्टर तक पहुंच गया था। उन्होंने जांच कमेटी भी बनाई थी, लेकिन नतीजा ढाक के तीन पात रहा।
अवैध खनन के कारण मामौर में गुरुवार को एक महिला की मौत के बाद फिर मामले ने तूल पकड़ लिया है। अवैध खनन को लेकर फिर आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। पूर्व विधायक हीरालाल नागर ने आरोप लगाया कि सांगोद क्षेत्र के कांग्रेस नेताओं के संरक्षण में अवैध खनन चल रहा है। प्रशासन दबाव के कारण कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।

खननकर्ताओं के आगे प्रशासन बेबस
पूर्व विधायक नागर ने घटना को दुखद बताते हुए अवैध खननकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करने एवं मृतक के परिजनों को मुआवजा दिलाने की मांग की है। नागर ने कहा कि पत्र के माध्यम से प्रशासन को पूर्व में ही अवैध खनन की जानकारी देते हुए संभावित हादसों की आशंका जताई थी, लेकिन राजनीतिक संरक्षण के चलते प्रशासन अवैध खननकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता। इस कारण एक महिला की जान चली गई। नागर ने कहा कि गा्रम पंचायत की ओर से अवैध खनन से निकाली जाने वाली रेत पर पांच सौ रुपए प्रति ट्रॉली वसूली की जाती है, इसकी कोई रसीद नहीं दी जाती है।
पाकिस्तान में 5 मतलब 25 साल, तब उम्र 40 बरस थी और अब
पूरा 65 का हो चुका हूं , पता नहीं अपना कोई जिंदा भी है या नहीं…


आरोप अनुचित
अवैध खनन से उनका दूर-दूर तक कोई सरोकार नहीं है। स्थानीय लोग ही अपनी जरूरत के अनुसार बजरी निकाल लेते हैं। पूर्व विधायक जो आरोप लगा रहा हैं, गलत है। भाजपा शासन में भी क्षेत्र में खनन होता था। फिर उस समय कार्रवाई क्यों नहीं हुई।
कुशपाल सिंह, सरपंच मामौर व ब्लॉक अध्यक्ष, कांग्रेस

सांसद व पूर्व विधायक ने घायलों की कुशलक्षेमी जानी
सांसद ओम बिरला एवं पूर्व विधायक नागर ने कोटा में घायलों से निजी चिकित्सालय में जाकर मुलाकात कर हालचाल जाने। नागर ने चिकित्सकों से घायलों की जानकारी ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो