scriptमुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए अब पोर्टल पर आवेदन होगा पेपरलैस | portal for Chief Minister Anupriti Coaching Scheme | Patrika News

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए अब पोर्टल पर आवेदन होगा पेपरलैस

locationकोटाPublished: Jun 11, 2022 11:28:07 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

राज्य सरकार की ओर से विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए संचालित मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन अब पैपरलेस होगा।

कोटा. राज्य सरकार की ओर से विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए संचालित मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन अब पैपरलेस होगा। पोर्टल को नए प्रावधानों के साथ वर्ष 2022-23 के लिए 15 जून से खोला जाएगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के शासन सचिव डॉ. समित शर्मा ने बताया कि नए प्रावधानों के साथ ऑनलाइन पोर्टल आवेदन के लिए 15 जून से खोला जाएगा। पोर्टल पर कोचिंग संस्थानों के नवीन और नवीनीकरण के प्रस्ताव 15 जून से और अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन 1 जुलाई से 31 जुलाई तक आमंत्रित किए जाएंगे, जिससे अभ्यर्थियों की समय पर कोचिंग प्रारम्भ हो सकेगी। उन्होंने बताया कि नए प्रावधान के तहत पोर्टल पर अब उत्तर मैट्रिक छात्रवृति के समान ही समस्त दस्तावेजों का यथासंभव सत्यापन वेबसर्विस के माध्यम से किया जाएगा। इससे समय की बचत के साथ-साथ त्रुटिपूर्ण दस्तावेज अपलोड होने की संभावना नहीं होगी।
शासन सचिव ने कहा कि प्रक्रिया का सरलीकरण करते हुए नए प्रावधान जोड़े गए हैं। अब आवेदन पत्रों का यथासंभव स्वतः अनुमोदन होगा। इससे मानवीय श्रम एवं समय की बचत होगी। पूर्व में ऑनलाइन प्राप्त आवेदन पत्रों का सत्यापन जिलाधिकारियों द्वारा करवाया जाता था। डॉ. शर्मा ने जानकारी दी कि ऑनलाइन प्राप्त आवेदन पत्रों के स्वतः अनुमोदन होने से आवेदन की अंतिम तिथि के तत्काल पश्चात् वरीयता सूची जारी कर दी जाएगी, जिससे अभ्यर्थियों की समय पर कोचिंग प्रारम्भ हो सकेगी। जारी वरीयता सूची में 10 प्रतिशत प्रतीक्षा सूची का नवीन प्रावधान रखा गया है, जिससे अलग से मेरिट सूची जारी नहीं करनी होगी और अभ्यर्थियों को मेरिट सूची में शामिल होेने के लिए इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो