scriptराजस्थान में पहली बार कोटा में बना ‘बर्तन बैंक’, जन्म दिन से लेकर भंडारे तक ‘फ्री मिलेंगे 200 बर्तन का सेट’ | Pot bank in kota Rajasthan, Polythene- plastic free campaign in kota | Patrika News

राजस्थान में पहली बार कोटा में बना ‘बर्तन बैंक’, जन्म दिन से लेकर भंडारे तक ‘फ्री मिलेंगे 200 बर्तन का सेट’

locationकोटाPublished: Nov 18, 2019 10:54:34 am

Submitted by:

​Zuber Khan

Pot bank, Polythene- plastic ban: राजस्थान में पहली बार कोटा में बर्तन बैंक की स्थापना हुई है। यहां जन्म दिन, वैवाहिक वर्षगांठ, किटी पार्टीज, भंडारे और सामाजिक कार्यक्रमों के लिए फ्री में बर्तन मिलेंगे।

Pot bank in kota

अनूठी पहल: राजस्थान में पहली बार कोटा में बना ‘बर्तन बैंक’, जन्म दिन से लेकर भंडारे तक ‘फ्री मिलेंगे 200 बर्तन का सेट’

कोटा. जन्म दिन, वैवाहिक वर्षगांठ, किटी पार्टीज, भंडारे और सामाजिक कार्यक्रमों में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल रोकने के लिए राजस्थान पत्रिका की पहल पर सब फाउंडेशन बर्तन बैंक की स्थापना कर रहा है। ( Pot bank ) शुरुआत में 200 से ज्यादा बर्तनों के सैट लोगों को निशुल्क उपलब्ध करवाएगा, ताकि वह अपने यहां होने वाले आयोजनों में प्लास्टिक और थर्मोकोल के सामान का इस्तेमाल करना बंद कर दें। ( Polythene- plastic Ban ) सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने के लिए शुरू की गई राजस्थान पत्रिका ( Rajasthan Patrika ) की मुहिम अब असर दिखाने लगी है। दशहरा मेला में आए लाखों दर्शकों और सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों के सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने के बाद अब आम जन भी इसका इस्तेमाल बंद कर सके इसके लिए उन्हें घर और समाज में आयोजित होने वाले समारोहों के लिए बर्तन भी निशुल्क मिल सकेंगे।
यह भी पढ़ें

खुशखबरी: नए साल में कोटा के वन्यजीवों की होगी तरक्की, तोहफों की होगी बरसात



सब फॉउंडेशन की उपाध्यक्ष दीप्ति श्रीवास्तव ने बताया कि फाउंडेशन ने पहले चरण में 200 लोगों के आयोजन के हिसाब से बर्तनों खरीदकर उनका बैंक तैयार किया है। जिसमें 200 गिलास, 200 स्टील के चम्मच, 200 नाश्ते की प्लेट, 200 खाने की खंड वाली थालियां और जग शामिल हैं। फाउंडेशन बर्तन बैंक में इस सैट की संख्या एक हजार तक ले जाने की कोशिश में जुटा है। ताकि शहर में कहीं भी बड़े से बड़ा आयोजन हो तो लोगों को प्लास्टिक और थर्मोकोल का सामान खरीदने पर पैसा खर्च किए बिना ही पर्याप्त संख्या में बर्तन मिल सकें।

यह भी पढ़ें

हे भगवान! राजस्थान में खून की कमी से मासूम भाई-बहन की दर्दनाक मौत, खुशियों से चहकते आंगन में मचा कोहराम



ऐसे काम करेगा बर्तन बैंक
राधा श्रीवास्तव ने बताया कि बर्तन लेने के लिए लोगों को 24 घंटे पहले बुकिग करानी होगी। बर्तन लेते समय अपना पहचान पत्र की छायाप्रति देनी होगी। बर्तन लाने ले जाने का खर्च लोगों को खुद उठाना होगा। जिन्हें धोकर और पूरी तरह साफ कर सही सलामत वापस लौटाना होगा। बर्तन बैंक से सिर्फ 24 घंटे के लिए ही बर्तनों के सैट देगा। बर्तन ले जाने के लिए जमानत राशि जमा कराने के साथ ही देरी करने पर जुर्माना देना पड़ेगा। बर्तन बैंक की स्थापना महावीर नगर थर्ड के सेक्टर आठ स्थिति सब फाउंडेशन के कार्यालय में की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो