आज की तैयारी, भविष्य में देगी अच्छा परिणाम....

आज की तैयारी, भविष्य में देगी अच्छा परिणाम....
exam 12th board

Anil Sharma | Updated: 06 Oct 2019, 05:28:46 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

प्रायोगिक परीक्षाओं को हल्क में न लें विद्यार्थी...प्रश्नों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी जेईई मेंस एवं बोर्ड 2020 परीक्षाओं में.....जेईई मेंस के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर.....

कोटा. इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस-जनवरी-2020 प्रारंभ होने में लगभग 90 दिन शेष है। पूर्व घोषित कार्यक्रम अनुसार जेईई मेंस का आयोजन 6 से 11 जनवरी २०२० के मध्य होगा। इसके तत्काल बाद १२वीं बोर्ड की प्रायोगिक और मार्च में बोर्ड परीक्षाएं होंगी। ऐसे में १२वीं बोर्ड में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए यह समय काफी महत्वपूर्ण है। कैरियर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि जेईई मेंस तथा 12वीं बोर्ड में सफलता प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को बेहतर शैक्षणिक रणनीति अपनानी होगी। दोनों परीक्षाओं में तालमेल बैठाना महत्वपूर्ण रहेगा। जिससे बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। विद्यार्थी प्रायोगिक प्रश्नों को लेकर गैर जिम्मेदाराना रवैया अपनाते हैं। प्रायोगिक प्रश्नों तथा 12वीं बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा को काफी हल्के में लेते हैं। उपरोक्त गैर-पेशेवर रवैयै का उन्हें बोर्ड तथा प्रतियोगी परीक्षाओं में खामियाजा भुगतना पड़ता है। क्योंकि प्रतियोगी परीक्षाओं, बोर्ड परीक्षाओं तथा प्रायोगिक परीक्षाओं में प्रायोगिक भाग से निश्चित तौर पर प्रश्न पूछे जाते हैं।

प्रायोगिक भौतिकी एवं रसायन के सिद्धांत
किसी भी परीक्षा में सफलता के लिए सिलेबस तथा प्रश्न पत्र के ब्लूप्रिंट को समझना आवश्यक होता है। देव शर्मा ने बताया कि यदि जेईई मेंस के सिलेबस को ध्यानपूर्वक देखा जाए तो फिजिक्स में सिलेबस को ए एवं बी दो भागों में विभाजित किया है। बी-भाग में 22 प्रयोगों की एक सूची दी गई है तथा स्पष्ट किया गया है कि 20 प्रतिशत प्रश्न इससे ही पूछे जाएंगे। जेईई मैंस-2020 के नए परीक्षा पैटर्न अनुसार प्रत्येक विषय के 25 प्रश्न होंगे। फिजिक्स में 5 प्रश्न तो प्रायोगिक भाग से ही पूछे जाएंगे। ऐसे ही केमिस्ट्री के सिलेबस में यूनिट-28 प्रायोगिक रसायन के सिद्धांत के नाम से दी गई है। इस यूनिट से निरंतर प्रश्न पूछे जाते हैं। यदि विद्यार्थी फिजिक्स एवं केमिस्ट्री के उपरोक्त प्रयोगों को सावधानीपूर्वक पढ़ें तो बोर्ड की प्रायोगिक, मुख्य परीक्षा में तथा जेईई मेंस परीक्षा तीनों में ही बेहतर परिणाम मिलेंगे। बड़ी संख्या में विद्यार्थियों के लिखित आग्रह के पश्चात 30 सितंबर से 10 अक्टूबर तक बढ़ाई गई थी। जेईई मेंस जनवरी-2020 के आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर है। आवेदन फीस 11 अक्टूबर तक जमा कराई जा सकती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned