निगम चुनाव को लेकर बड़ी खबर, आने वाले इस माह तक हो जाएंगे चुनाव

निगम चुनाव की तैयारियां शुरू, मार्च बाद होंगे चुनाव, जिला निर्वाचन विभाग मतदाता सूचियां तैयार करने में जुटेगा

कोटा. निर्वाचन विभाग की ओर से नगर निगम चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसके साथ ही राजनीति गलियारों में भी चुनावी सुगबुगाहट तेज हो गई है। इसी माह के अंत तक वार्डों की जातिगत आरक्षण के आधार पर लॉटरी निकाली जानी प्रस्तावित है। इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया रहा है। प्रत्येक वार्ड के जातिगत जनसंख्या के आंकड़ों का रिकॉर्ड तैयार किया जा रहा है। कोटा शहर में इस बार कोटा दक्षिण और कोटा उत्तर निगम हो
गए हैं। कुल 150 वार्ड हो गए हैं। वार्डों की सीमांकन का राजपत्र जारी हो चुका है।


जिला निर्वाचन विभाग नगर निगम कोटा दक्षिण और कोटा उत्तर आम चुनाव 2020 के लिए निर्वाचक नामावलियों को तैयार करने के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 16 मार्च को होगा। चुनाव के लिए प्रगणकों की नियुक्ति 17 जनवरी तक कर ली जाएगी एवं 20 जनवरी तक प्रशिक्षण दे दिया जाएगा। प्रपत्र-ए की सूचना ई-सूची पर अपलोड करने की अंतिम तिथि 30 जनवरी है।

निर्वाचक नामावलियों के प्रारूप का प्रकाशन 15 फ रवरी को होगा। निर्वाचक नामावलियों का वार्डों, मतदान केन्द्रों पर पठन के लिए भी 15 फरवरी की तिथि निर्धारित है। दावे एवं आक्षेप 15 फरवरी से 24 फरवरी तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे।

विशेष अभियान के लिए 16 एवं 23 फ रवरी की तिथि निश्चित की गई है। दावों एवं आक्षेपों के निस्तारण की अंतिम तिथि 3 मार्च रहेगी। पूरक सूचियों की तैयारी 13 मार्च को होगी एवं निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 16 मार्च को होगा। अंतिम मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद कभी भी चुनाव की घोषणा हो सकती है। गौरतलब है कि उच्च न्यायालय ने निकायों में प्राधिकारी लगाते वक्त छह माह के भीतर चुनाव करवाने को कहा था। इससे अप्रेल में चुनाव होने की संभावना है।

कांग्रेस का आधा होमवर्क
कांग्रेस ने एक निगम के चुनाव के हिसाब चुनावी तैयारी पूरी कर ली थी। शहर अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी के निर्देशन पर पार्षद पद के दावेदारों से आवेदन भी ले लिए थे। शहर में 100 वार्डों के हिसाब से दावेदारों के नामों पर तीन-तीन का पैनल भी मोटे तौर पर तैयार हो गया था। कांग्रेस ने निकाय चुनाव का आधा होमवर्क पूरा कर लिया है। शहर अध्यक्ष त्यागी का कहना है कि दोनों निगमों में कांग्रेस का बोर्ड बनाएंगे। एक-एक वार्ड पर फोकस किया जा रहा है। वार्डों की लॉटरी निकलने के बाद पूरी ताकत से कार्यकर्ता जुट जाएंगे।


भाजपा नए सिरे से जमाएगी जाजम
भाजपा ने भी एक निगम के हिसाब से चुनावी तैयारियां शुरू कर दी थी, तत्कालीन शहर अध्यक्ष हेमंत विजयवर्गीय ने पार्षदों के दावेदारों से आवेदन लेना भी शुरू कर दिया था। इसके लिए खुद ने एक प्रपत्र तैयार करवाया था। बाद में इस पर पार्टी के प्रदेश नेतृत्व ने आपत्ति भी जताई थी। भाजपा में शहर अध्यक्ष की कमान अब रामबाबू सोनी के पास आ गई है। सोनी को नए सिरे से वार्डों के लिए जाजम तैयार करनी होगी। शहर अध्यक्ष को पहले तो अपनी जिला कार्यकारणी की टीम तैयार करनी होगी। इसके बाद वार्डों पर फोकस करना होगा। सोनी का कहना है कि निगम चुनाव की तैयारी पर अब पूरा जोर रहेगा।


जानिए निगम
कोटा दक्षिण निगम
महापौर : सामान्य पुरुष
वार्ड - 80
जनसंख्या : 544154
विधानसभा क्षेत्र : कोटा दक्षिण, लाडपुरा और रामगंजमंडी
नगर निगम कोटा उत्तर
महापौर : एससी महिला वर्ग
वार्ड : 70
जनसंख्या : 457540
विधानसभा क्षेत्र : कोटा उत्तर लाडपुरा

Show More
shailendra tiwari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned