सोयाबीन व उड़द की कमजोर क्वालिटी से गिरी कीमतें....

सोयाबीन व उड़द की कमजोर क्वालिटी से गिरी कीमतें....
रामगंजमंडी मे सोयाबीन की ढ़ेरी पर नीलामी करते व्यापारी।,रामगंजमंडी मे सोयाबीन की ढ़ेरी पर नीलामी करते व्यापारी।,रामगंजमंडी मे सोयाबीन की ढ़ेरी पर नीलामी करते व्यापारी।

Anil Sharma | Publish: Oct, 12 2019 09:30:17 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

रामगंजमंडी की स्थानीय मंडी में बढऩे लगी है सोयाबीन की आवक, उड़द की भी हुई शुरुआत...अतिवृष्टि से प्रभावित हुआ उत्पादन

रामगंजमंडी. मानसून विदाई उपरांत खेतों में नमी समाप्त होने पर खरीफ फसलों की कटाई में जुटे धरतीपुत्र फसल को तैयार करके मंडी में ला रहे हैं। इसके चलते शुक्रवार को 1500 बोरी सोयाबीन की आवक हुई थी जो शनिवार को बढ़कर 2500 बोरी तक पहुंच गई। क्षेत्र से नए उड़द की पहली आवक शनिवार को 30 बोरी हुई। सोयाबीन जिंस में सभी तरह की क्वालिटी आ रही है इसके विपरित उड़द की किस्म बिगड़ी हुई है जिससे किसानों को उनकी उपज के उचित भाव नहीं मिल रहे। सोयाबीन में दाना छोटा व ज्यादा पैदावार नहीं होने से आर्थिक विषमता का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे किसान जिनकी सोयाबीन पूरी तरह से गिली व मिट्टी मिक्स हो चुकी है उनको मंडी में कम भाव में जिंस बेचनी पड़ रही है।
रामगंजमंडी कृषि उपज मंडी में रबी सीजन में सबसे ज्यादा धनिया की आवक होती है। धनिया का सीजन समाप्त होने के बाद खरीफ फसलों में सोयाबीन की आवक से मंडी में बहार लौटती है। इस बार बारिश की निरन्तरता से खरीफ फसलें अतिवृष्टि की भेंट चढ़ जाने से इसका सीधा असर उत्पादन को प्रभावित कर चुका है। अक्टूबर माह मेें बीते सालों में सोयाबीन की आवक 15 से 20 हजार तक रहती है। इस बार अक्टूबर माह के दूसरे सप्ताह में सोयाबीन की आवक का दौर चालू हुआ। शुरुआती दौर में 300 से 400 बोरी सोयाबीन की आवक में शुक्रवार से बढ़ोतरी हुई। शुक्रवार को 1500 बोरी सोयाबीन आई तो शनिवार को इसकी मात्रा बढ़़कर 2500 बोरी तक पहुंच गई। रविवार को मंडी में अवकाश रहने से सोमवार को सोयाबीन की आवक बढऩे की बात को देखते हुए तेल मिलों ने सोयाबीन के भाव घटा दिए। 3700 रुपए अच्छी किस्म की बिकने वाली सोयाबीन के भाव अब 3200 से 3400 रुपए तक रहने की संभावना है। मंडी में आ रही सोयाबीन जिंस में सभी किस्मों की जिंस आ रही है। गीला व मिट्टीयुक्त सोयाबीन के भाव 2200 से 2500 रुपए तक बोले जा रहे हैं। एवरेज सोयाबीन 3000 से 3200 रुपए व पुरानी सूखी सोयाबीन के भाव 3700 रुपए तक बोले जा रहे हैं। गत वर्ष अक्टूबर माह में सोयाबीन 3000 से 3080 रुपए खुली नीलामी में बिकी थी।

उड़द के भाव गत वर्ष अक्टूबर माह में 3500 से 4000 रुपए तक बोले गए थे। इस बार उड़द की किस्म गत वर्ष जैसी नही होने से उड़द के भाव शनिवार को 2200 से 2600 रुपए तक बोले गए। शनिवार को मंडी में 30 बोरी उड़द की आवक हुई थी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned