script

हथैलियों की छाप से महिलाओं ने चाही अपराधों की मुक्ति

locationकोटाPublished: Jan 23, 2020 08:26:39 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

National Girl Child Day स्वच्छ एवं सुरक्षित बालिका जीवन को लेकर किये हस्ताक्षर

हथैलियों की छाप से महिलाओं ने चाही अपराधों की मुक्ति

हथैलियों की छाप से महिलाओं ने चाही अपराधों की मुक्ति

कोटा. 13वें राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष में सोसाइटी हैज ईव इंटरनेशनल चैरिटेबल ट्रस्ट के द्वारा किशोर सागर तालाब की पाल पर वीमेन वेलफेयर आर्गेनाइजेशन ऑफ वर्ल्ड , चाइल्ड लाइन, राजस्थान राज्य भारत स्काउट एंड गाइड, यूनी कल्चर ट्रस्ट ऑफ इंडिया एवं नगर विकास न्यास कोटा के सहयोग से राष्ट्रीय बालिका दिवस की पूर्व संध्या पर समाज में जनजाग्रति लेन हेतु उम्मीदों के पंख कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यक्रम की मुख्य संयोजिका डॉ. निधि प्रजापति ने बताया की 13 वा राष्ट्रीय बालिका दिवस पर 13 मीटर कपडें पर बालिकाओं ने अपने हाथ का छाप लगाया और फिर उसी कपडें पर अपने इस समाज से अपेक्षाएँ, आशाएं, अपने सपनों को लिखा और खुल कर मंच से अपनी भावनाओं को अभिव्यक्ति दी । इस अवसर बालिकाओं को एक स्वच्छ और स्वस्थ्य जीवन प्रदान करने के लिए हस्ताक्षर अभियान भी चाइल्ड लाइन के नोडल ऑफिसर यज्ञ दत्त हाडा के निर्देशन में किया गया ।
कार्यक्रम के अतिथि डॉ. आर. सी. साहनी ने कहा की बालिकाओं को रानी लक्ष्मी बाई के समान निडर और बलशाली होना चाहिए उन्हें किसी से घबराना नहीं चाहिए । पूर्व महापौर सुमन श्रृंगी ने कहा जिस घर में सब कुछ बालिकाओं को दिया जाता है वहां सदा धन धन्य की वर्षा होती है।
शोभा कँवर ने बताया की कार्यक्रम के बाद बालिकाओं और समाज की उम्मीदों को पत्र सहित बैनर के साथ महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की मंत्री स्मृति ईरानी को भेजा जायेगा ताकि उस पर कार्यवाही हो सके समाज में बदलाव आ सके। एक्सीलेंट लॉ कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. प्रियंका कुलदीप सैनी, रीना खंडेलवाल, स्वरूपा राजपूत, प्रियंका प्रजापति, डॉ. इंदु, रितिका ने कविता और भाषण के माध्यम से बालिकाओं पर अपने विचार व्यक्त किये।
इस दौरान संस्था की सोनी नेहलानी, नीतू मेहता, कविता शर्मा, हनी सक्सेना, डॉ. अमृता टंडन, डॉ. मुकेश मोहन दाधीच प्रधान एल ए कोटा, पूरण सिंह शेखावत ए. एस. ओ. सी. स्काउट , प्रकाश जयसवाल सचिव एल ए कोटा दक्षिण, प्रीती कुमारी सी ओ गाइड, चाइल्ड लाइन कल्पना प्रजापति, डॉ. गोपाल धाकड़ कोटा डेवलपमेंट फोरम, ब्रिजेश विजयवर्गीय जल बिरादरी, चन्दन, अनु जोशी की विशेष उपस्थिति रही । उपस्थित अधिकाश बालिकाओं और महिलाओं ने रेप फ्री भारत की अपनी उम्मीद को जाहिर किया है । साथ उन्हें अच्छी शिक्षा और वातावरण देने की अपील की।

ट्रेंडिंग वीडियो