script

कोटा में समस्याएं बताने के लिए लगी कतार, 187 प्रकरण दर्ज

locationकोटाPublished: May 19, 2022 11:17:28 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

जिला स्तरीय जनसुनवाई जिला कलक्टर हरिमोहन मीना की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट परिसर में हुई। जिसमें अधिकारी आम जनता के बीच बैठकर परिवादियों से रूबरू हुए तो हकीकत सामने आई। लोग दफ्तरों के चक्कर काटते-काटते थक गए, लेकिन उनके काम नहीं हुए। लोगों की शिकायत थी कि अधिकारी दफ्तरों में सुनवाई नहीं करते।

jansunvai.jpg
कोटा. जिला स्तरीय जनसुनवाई गुरुवार को जिला कलक्टर हरिमोहन मीना की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट परिसर में हुई। जिसमें अधिकारी आम जनता के बीच बैठकर परिवादियों से रूबरू हुए तो हकीकत सामने आई। लोग दफ्तरों के चक्कर काटते-काटते थक गए, लेकिन उनके काम नहीं हुए। लोगों की शिकायत थी कि अधिकारी दफ्तरों में सुनवाई नहीं करते। नीचे कर्मचारी जैसा कहते हैं वैसे ही अधिकारी करते हैं। जिला कलक्टर ने सभी विभागों को व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं, सामाजिक सुरक्षा सहायता के प्रकरणों में मौके पर जांच कर आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति करवाने के निर्देश दिए। सेवानिवृत कार्मिकों के पेंशन एवं परिलाभ के अन्य लम्बित प्रकरणों में विभागीय जांच के नाम पर अनावश्यक देरी को गंभीरता से लेते हुए शीघ्र समाधान करने की बात कही। जनसुनवाई में ग्रामीण क्षेत्रों में राजस्व भूमि के पैमाइश, आम रास्तों के अतिक्रमण, न्यायालय के निर्णयों की पालना नहीं होने जैसे प्रकरण भी बड़ी संख्या में आए। सड़क, नाली निर्माण, पानी की निकासी, बिजली से जुड़ी समस्याएं भी सामने आई। पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कावेन्द्र सिंह सागर ने कहा कि अतिक्रमण एवं पुलिस के समन्वय से निराकरण किए जाने वाले प्रकरणों में सभी विभागों को सक्रिय सहयोग मिलेगा।
जनता के बीच बैठे अधिकारी

लम्बे अंतराल के बाद आयोजित की गई जिला स्तरीय जनसुनवाई में अधिकारी एवं आम नागरिकों के लिए एक ही स्थान पर बैठक व्यवस्था की गई थी। अलग-अलग विभागों की स्टॉल लगाकर प्रत्येक परिवादी को सुना।
कुछ ही प्रकरणोें में हो पाया समाधान

जनसुनवाई में कोटा निवासी पुष्पेन्द्र गुप्ता के पीएचईडी के बिल में मौके पर त्रुटि को दुरुस्त करवाया गया। चिकित्सा विभाग के एनटीईपी संविदा कार्मिकों को लॉयल्टी बोनस का भुगतान के लिए मौके पर आदेश जारी किए गए।नाले से अतिक्रमण हटाएं
प्रेमनगर द्वितीय में नाले पर हो रहे अतिक्रमण हटाने के लिए नगर विकास न्यास को 15 दिवस का समय दिया गया। इसी प्रकार गढेपान निवासी संजू बाई की ओर से दिए गए परिवाद में सरकारी भूमि से अतिक्रमण हटवाकर 7 दिवस में पानी निकासी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। चन्द्रेसल निवासी बीलराज के सीमा ज्ञान के प्रकरण में 15 दिवस में सीमा ज्ञान करवाने के निर्देश दिए।
सतर्कता समिति में दर्ज 12 प्रकरणों पर की सुनवाई

जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक कलेक्ट्रेट स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र में जिला कलक्टर हरिमोहन मीना की अध्यक्षता में आयोजित की गई। समिति में दर्ज 12 प्रकरणों पर सुनवाई की गई जिनमें से 5 प्रकरणों का मौके पर निराकरण किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो