scriptRabi crop failure in Kota division | कोटा सम्भाग में करीब 35 हजार हैक्टेयर में फसल खराबा | Patrika News

कोटा सम्भाग में करीब 35 हजार हैक्टेयर में फसल खराबा

कोटा सम्भाग में मावठ का बरिश व ओलावृष्टि से रबी फसलों में करीब 35 हजार हैक्टेयर में फसल खराबा हुआ है।

कोटा

Updated: January 11, 2022 08:11:16 pm

कोटा. कोटा सम्भाग में मावठ का बरिश व ओलावृष्टि से रबी फसलों में करीब 35 हजार हैक्टेयर में फसल खराबा हुआ है। सबसे ज्यादा नुकसान सरसों की फसल में हुआ है क्योंकि तेज बारिश व ओलावृष्टि से फूल झडऩे व तेज हवा से फसल आड़ी पडऩे से हुआ है। बारां जिले में अभी तक फसल खराबा नहीं है। लेकिन बारां जिले में शनिवार रात्रि में कुछ स्थानों पर तेज बारिश व ओलावृष्टि हुई है। इसमें किसना नुकसान हुआ सर्वे के बाद नुकसान का आंकलन होगा।
सबसे ज्यादा नुकसान सरसों की फसल में हुआ
कोटा सम्भाग में करीब 35 हजार हैक्टेयर में फसल खराबा
यह भी पढ़ें
Kota Mandi: 11 जनवरी 2022: सोयाबीन, सरसों, चना व उड़द में तेजी

5 से 25 प्रतिशत तक खराबा
संयुक्त कृषि निदेशक डॉ. रामावतार शर्मा ने बताया कि सम्भाग में बारिश व ओलावृष्टि से करीब 35 हजार हैक्टेयर में 5 से 25 प्रतिशत तक फसल खराबा हुआ है। इसमें ओवरऑल गेहूं, चना व सरसों की फसलों में नुकसान हुआ। बारां जिले में शनिवार तक कोई नुकसान नहीं था। शनिवार रात्रि में हुई तेज बारिश व ओलावृष्टि से कोई नुकसान हआ है तो इसका आंकलन सर्वे के बाद ही हो पाएगा। सबसे ज्यादा नुकसान बूंदी जिले में हुआ है। इसके अलावा बूंदी जिले के हिण्डोली क्षेत्र में मटर की फसल व रामगंजमंडी में अजवाइन व धनिया की फसल में भी खराबा हुआ है।
यह भी पढ़ें
अब गोबर व गांव की माटी की खुशबू में तलाश रहे भविष्य

जिले में मामूली ओलावृष्टि हुई है
उप निदेशक कृषि खेमराज शर्मा ने बताया कि कोटा जिले में कुछ स्थानों रामगंजमंडी, कनवास व पीपल्दा सहित कुछ स्थानों पर मामूली ओलावृष्टि हुई है। बारिश व ओलावृष्टि से सबसे ज्यादा नुकसान सरसों की फसल को हुआ है। कुछ स्थानों पर फसले आड़ी पड़ गई। लेकिन दो दिन धूप निकलने के बाद वह सीधी हो जाएगी। कोटा जिले में 5 से 15 प्रतिशत फसल खराबा हुआ है।
जिलेवार खराबा (हैक्टेयर में)
कोटा
खराबा फसलें
3,900 सरसों, चना, अजवाइन, धनिया व गेहूं

बूंदी
19500 गेहूं, सरसों, चना, मसूर व मटर

झालावाड़
11,500 गेहूं, सरसों व चना

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.