script

राहुल के लिए कांग्रेस ने बदला पुराना ट्रेंड, इस बार भाजपा के गढ़ में सेंध लगाने की तैयारी में है पार्टी

locationकोटाPublished: Mar 23, 2019 05:53:18 pm

Submitted by:

Rajesh Tripathi

भाजपा भी कई सालों से यही तरीका अपनाती आई है लेकिन शहर बदल जाते हैं।

kota news

राहुल के लिए कांग्रेस ने बदला पुराना ट्रेंड, इस बार भाजपा के गढ़ से होगा चुनावी आगाज..


कोटा. लोकसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। तमाम राजनीतिक दल चुनाव मैदान में उतर चुके हैं। इसके लिए रैलियों की तैयारी , स्थानों की बुकिंग, सोशल मीडिया मैनेजमेंट समेत कई काम युद्ध स्तर पर जारी है। खास बात यह है कि राजस्थान में दोनों ही पार्टियां अपने बड़े नेताओं की रैलियों की शुरूआत चुनिंदा जगहों से ही करती है। लेकिन इस बार मामला कुछ उलटा नजर आ रहा है। राहुल गांधी 26 को बूंदी से राजस्थान में अपने प्रचार की शुरूआत करेंगे । हैरानी की बात यह है कि बूंदी हाड़ौती संभाग में आता है और चुनाव प्रचार की शुरूआत के लिए भाजपा के गढ़ को चुनना बिल्कुल अलग ट्रेंड दर्शा रहा है। यह उन चुनिंदा जगहों में से है जहां भाजपा अपने चुनाव प्रचार की शुरूआत करती आई है।
3 दशक से यहां है भाजपा का कब्जा, प्रदेश की इस हाई प्रोफाइल
सीट पर वसुंधरा राजे ही एकमात्र चेहरा..


कांग्रेस को भाता है बारां, देवली और नागौर
राजीव गांधी के जमाने से गांधी परिवार का हर बड़ा नेता चुनावों से पहले अपने प्रचार की शुरूआत बारां, देवली या नागौर से करते आए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने विधानसभा चुनावों से ठीक पहले बारां में चुनावी सभा को सबोंधित किया था। सरकार के बड़े कार्यक्रम भी चुनिंदा स्थानों पर किए जाते हैं। भाजपा भी कई सालों से यही तरीका अपनाती आई है लेकिन शहर बदल जाते हैं।
कोटा, जयपुर और उदयपुर है भाजपा की पसंद
भाजपा में अटल बिहारी वाजपेयी के बाद बड़ी रेलियों का दौर मोदी के आने के बाद दोबारा शुरू हुआ था लेकिन प्रचार की शुरूआत के लिए शहरों का चयन आज भी पुराना ही है। भाजपा अपने प्रचार की शुरूआत कोटा, जयपुर और उदयपुर से करती है। इसका एक कारण यह भी है कि ये सभी शहर संघ और भाजपा के बड़े गढ़ है।
इधर केवल एक कलम का जादू
पूर्व सीएम वसुंधरा राजे भी टोटकों के मामले में पीछे नहीं है। 2003 से लेकर 2018 तक प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालरापाटन से कुल 4 चुनाव लड़े हैं। खास बात यह रही है कि सभी चुनावों में वसुंधरा राजे के नामांकन के वक्त शाहनवाज हुसैन झालरापाटन मौजूद रहें है। पिछले चुनावों मे ंजब शाहनवाज से इसका कारण पुछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं लकी पैन लेकर दिल्ली से आता हूं। राजे इसी पैन से अपना नामांकन भरती है। गौरतलब है कि वसुंधरा राजे ने झालावड़ सीट से 3 बार सांसद और झा. पाटन से चार बार विधायक रही हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो