रेलवे मजदूर संघ ने की मांग , ट्रेन संचालन में जान गंवाने पर शहीद का दर्जा मिले

रेलवे मजदूर संघ ने की मांग , ट्रेन संचालन में जान गंवाने पर शहीद का दर्जा मिले

Rajesh Tripathi | Publish: May, 11 2019 08:23:01 AM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

रेलवे में शीघ्र ही एक लाख चालीस हजार रेल कर्मचारियों की भर्ती होने वाली है।

कोटा. रेलवे मजदूर संघ कोटा मंडल की रेल कर्मचारी जन चेतना यात्रा के तहत शुक्रवार को रैली का आयोजन किया गया। रैली संघ कार्यालय से शुरू होकर डीआरएम कार्यालय, राम मन्दिर एवं भीमगंजमंडी बाजार से होती हुई डीआरएम कार्यालय के गेट पर सभा में तब्दील हो गई। आम सभा को जोन अध्यक्ष आर.पी. भटनागर, जोनल महामंत्री अशोक शर्मा, मंडल अध्यक्ष जी.पी. यादव और मंडल सचिव अब्दुल खालिक ने सम्बोधित किया।

वक्ताओं ने कहा, न्यू पेंशन स्कीम एवं रेलवे में निजीकरण रेल मजदूरों को दासता की ओर अग्रसर कर रहा है, जिसका संघ विरोध करता है। कोटा कारखाना में निजीकरण का नोटिस देना कुठाराघात है। संघ महासचिव अशोक शर्मा ने कहा, भारत की सुरक्षा में तैनात सुरक्षा बलों से ज्यादा हमारे रेल कर्मचारी प्रति वर्ष रेल सेवा करते हुए दिवगंत हो जाते हैं। उन्होंने रेल कर्मचारियों को शहीद का दर्जा दिलवाने की मांग की। उन्होंने यह भी बताया कि रेलवे में शीघ्र ही एक लाख चालीस हजार रेल कर्मचारियों की भर्ती होने वाली है। इससे कार्यरत कर्मचारियों पर कार्य का भार कम होगा।

टिकिट चैकिंग स्टॉफ के लिए रेस्ट हाउस में किचिन एवं फू ड की व्यवस्था करवाने के लिए एनएफ आईआर के प्रयास सफ ल रहे हैं। अनुकम्पा नियुक्ति में 4600 ग्रेड पे में पदस्थापना, गार्डों को प्रारम्भिक ग्रेड पे 4200, स्टेशन मास्टर को 5400 ग्रेड पे तथा सहायक लोको पायलटों को यार्ड स्टिक के लिए अभी प्रयास जारी है। मंडल सचिव खालिक ने कहा, बताया कि रेल कर्मचारी जन चेतना यात्रा 6 मई से प्रारम्भ होकर कोटा मण्डल के लगभग सभी स्टेशनों के रेल कर्मचारियों से मेन टू मेन संपर्क कर रही है। रेल कर्मचारियों की समस्याओं को सूचीबद्ध कर निराकरण भी कराया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा, जहां एक ओर संघ रेल कर्मचारियों की समस्याओं के निराकरण में अपनी भूमिका निभा रहा है वहीं अन्य संगठन व्यावसायिक गतिविधियों में लिप्त होकर मजदूर सेवा को भूल रहे हैं। रैली में मुख्य रूप से जोनल कार्यकारी अध्यक्ष सीएम उपाध्याय, संयुक्त महासचिव जीबी सिंह, सुधीर यादव, अमृत कौर, सीमा भटनागर, विजयलक्ष्मी गुप्ता, प्रमोद शर्मा, चेतन शर्मा, दौलतराम, महेन्द्र खींची सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned