कचरा प्रबंधन में रेलवे फेल...अब ये हुआ निर्णय

कचरा प्रबंधन में रेलवे फेल...अब ये हुआ निर्णय

Suraksha Rajora | Publish: May, 17 2019 07:40:17 PM (IST) | Updated: May, 17 2019 07:44:32 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

NGT के निर्देश पर जागा रेलवे

 

कोटा. रेलवे कालोनियों से निकलने वाले कचरे के प्रबंधन में रेलवे पूरी तरह से फेल साबित हो रहा है। अधिकारियों की अनदेखी के कारण यहां कचरा परिवहन कर जगह-जगह रेलवे की खाली पड़ी भूमि में डंप किया जा रहा है, जिसेस बारिश के पानी के चलते अब कचरा सड़कर दुर्गंध का सबब बन रहा है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल एनजीटी नईदिल्ली के द्वारा दिये दिशा निर्देशों की अनुपालना तथा भावी पीढ़ी के लिए पर्यावरण की रक्षा करने के उद्देश्य से अपर मण्डल रेल प्रबन्धक विनीत पाण्डेय की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में इस मामले में अहम् फैसले हुए ।

 

मण्डल रेल कार्यालय के सभाकक्ष में रेलवे एवं कोटा मण्डल के क्षेत्राधिकार में आने वाले विभिन्न स्थानीय नगर निगम के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में रेलवे परिसर, रेलवे कॉलोनियों एवं रेलवे ट्रैक पर उत्सर्जित होने वाले भारी भरकम कचरे के प्रबन्धन, रेलवे ट्रैक के आसपास खुले में षौच की रोकथाम, कचरे के निपटान आदि के प्रभावी क्रियान्वयन पर चर्चा की गई साथ ही रेलवे परिसर में अतिक्रमण आदि समस्याओं पर नगर निगम आयुक्त के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श किया गया ।

 

बैठक के दौरान वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक विजय प्रकाश ने पॉवर प्वाईण्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से कोटा मण्डल के कोटा, सवाईमाधोपुर, गंगापुरसिटी, भरतपुर, हिण्डौनसिटी, रामगंजमण्डी, बून्दी, डकनिया तलाव सहित कुल आठ रेलवे स्टेश नों पर वेस्ट मैनेजमेण्ट की दिशा में नगर निगमों के साथ मिलकर कार्य योजना बनाने की चर्चा की गई। इन सभी स्टेशनों पर नगर निगमों के प्रतिनिधियों से उनके स्तर पर किये जा रहे कचरा प्रबन्धन के लिए उठाये जा रहे कदमों की जानकारी साझा की गई।

 

साथ ही सभी स्टेशन प्रबन्धकों को सम्बन्धित स्थानीय नगर निगमों से सतत सम्पर्क बनाने, प्रतिमाह बैठक आयोजित करने तथा जनता में जागरूकता लाने के लिए स्टेशनों पर जनउद्घोशणा करने के लिए निर्देषित किया गया ।
बैठक में नगर निगम कोटा की तरफ से ए .के.कुरैषी एवं ऋचा गौतम, नगर परिषद बून्दी की ओर से सुरेंद्र कुमार रावल, नगर परिशद सवाईमाधोपुर की ओर से नीलम कोठारी, नगर निगम भरतपुर की ओर से प्रदीप मिश्रा ने भाग लिया ।

 

रेलवे की ओर से अपर मण्डल रेल प्रबन्धक के अलावा, वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक विजय प्रकाष, मुख्य चिकित्सा निदेशक , वरिश्ठ मण्डल इंजीनियर (समन्वय) मनीष अवस्थी, वरिष्ठ मण्डल यांत्रिक इंजीनियर के.एस. बक्ष, वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबन्धक तुशार सारस्वत,वरिष्ठ मण्डल सुरक्षा आयुक्त, वरिष्ठ मण्डल संकेत व दूरसंचार इंजीनियर, सहित मण्डल वाणिज्य निरीक्षक, स्टेशन प्रबन्धक, स्वास्थ्य निरीक्षक उपस्थित थे ।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned