रेल मंत्रालय का बड़ा कदम, वेंडर ने बिल नहीं दिया तो यात्रियों को मुफ्त में मिलेगा सामान..

Rajesh Tripathi

Updated: 18 Jul 2019, 07:06:28 PM (IST)

Kota, Kota, Rajasthan, India

कोटा. रेल मंत्रालय ने यात्रियों के हित में गुरूवार को बड़ा कदम उठाते हुए'नो बिल, नो पेमेंट' की नीति पूरी तरह से सभी स्टेशनों और ट्रेनों में लागू कर दी है। इस नियम के अनुसार यदि अगर स्टेशन पर कोई वेंडर यात्री को लिए गए सामान के बदले बिल नहीं देता है तो वह सामान पूरी तरह मुफ्त माना जाएगा।

इस योजना को समझाने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीटर पर एक वीडियो शेयर किया है। इसके जरिए बेहद आसान तरीके से इस नियम को समझाया गया है। रेल मंत्री ने लिखा, रेलवे द्वारा NOBILL, NO PAYMENT की नीति अपनाते हुए विक्रेताओं द्वारा ग्राहकों को बिल देना अनिवार्य किया गया है। ट्रेन अथवा रेलवे प्लैटफॉर्म पर यदि कोई वेंडर आपको बिल देने में आनाकानी करता है तो आपको उसे पैसे देने की आवश्यकता नहीं है।

दरअसल कई दिनों से रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में वेंडरों की मनमानी की शिकायतें मिलती थीं। वेंडर पानी की बोतलों की कीमत से ज्यादा पैसे वसूलते थे और खाद्य सामग्री को लेकर कई जगह कोई फिक्स कीमत नहीं होती थी। हालांकि रेलवे की सख्ती के बाद अब वेंडरों को 5 रुपए की चीज का भी बिल देना पड़ेगा और पारदर्शिता आएगी।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned