scriptRailway का यह app करेगा आपकी समस्याओं का समाधान… | railway launche RAILMADAD app to troubleshoot of passengers | Patrika News

Railway का यह app करेगा आपकी समस्याओं का समाधान…

locationकोटाPublished: Jun 12, 2018 01:23:18 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

रेल यात्रियों की शिकायतों के समाधान के लिए अब ‘रेल मदद’ एप लॉन्च किया गया है।

rail app

Railway का यह app करेगा आपकी समस्याओं का समाधान…

कोटा. रेल यात्रियों की शिकायतों के समाधान के लिए अब ‘रेल मदद’ एप लॉन्च किया गया है। यह app यात्रियों की शिकायतों को दर्ज करेगा और उनकी शिकायतों के निवारण की स्थिति के बारे में उन्हें लगातार जानकारी मुहैया कराएगा।
इस बार सवा लाख बच्चों को बंटेंगी नि:शुल्क पुस्तकें

यात्री को पंजीकरण के बाद एसएमएस के जरिए शिकायत संख्या तुरंत उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद रेलवे की ओर से उठाए गए कदमों की जानकारी एसएमएस द्वारा दी जाती रहेगी। पंजीकरण के लिए मोबाइल नम्बर से otp भेजा जाएगा। वहीं शिकायत दर्ज कराने के लिए PNR नम्बर या प्लेटफॉर्म टिकट का उल्लेख करना होगा। शिकायत के साथ मौके की फोटो भी भेजी जा सकेगी। यह व्यवस्था प्रणालीगत खामियों और खराब प्रदर्शन वाले स्टेशनों एवं ट्रेनों में सुधार के लिए उनकी पहचान करेगी।
2.5 करोड़ खर्च करने के बाद आया kota को कचरा पॉइंट मुक्त करने का ख्याल

रेल मदद पर यात्रियों की शिकायतों को कम से कम जानकारी एवं फ ोटोग्राफ के साथ भी दर्ज किया जा सकेगा। शिकायत संख्या जारी करेगा और तुरंत ही इस जानकारी को मंडल के संबंधित फ ील्ड अधिकारियों को उपलब्ध करवाता है। इस मामले में हुई कार्रवाई से यात्री को भी अवगत कराता है, जिससे शिकायत के पंजीकरण एवं समाधान की पूरी प्रक्रिया को त्वरित बनाया जाता है।

ऐसी शिकायतें करा सकते हैं दर्ज
सीट आवंटन में गड़बड़ी, रिश्वत मांगने, आरक्षण से संबंधित कोई भी समस्या, स्टेशन पर पेयजल नहीं मिलने और संचार सेवाएं नहीं मिलने की शिकायतें एप से दर्ज कराई जा सकती हैं।
कही आप भी तो नहीं खरीद रहे इन कॉलोनी में प्लॉट जहां खतरे में है जान


उत्तर रेलवे ने किया प्रयोग
यह एप उत्तर रेलवे ने तैयार किया है और उसका परीक्षण लॉन्च करने से पहले कर लिया गया। परीक्षण के दौरान ट्रेनों से 2691 शिकायत मिली, इनमें से 2020 का निस्तारण किया जा चुका है। इसी तरह स्टेशनों से 2606 शिकायतें मिली, इनमें से 2056 शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है। रेल मदद एप में रेलवे से जुड़ी सभी helpline के नम्बर दिए हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो