सांसदों ने मांगी नई ट्रेनें और नए ठहराव, 13 में से पांच ही आए

सांसदों ने मांगी नई ट्रेनें और नए ठहराव, 13 में से पांच ही आए

Shailendra Tiwari | Publish: Sep, 07 2018 09:09:11 PM (IST) Kota, Rajasthan, India

रामगंजमंडी-भोपाल रेल परियोजना का भी मुद्दा उठा

 

कोटा. पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक सुनील सिंह सोइन के साथ कोटा मंडल के क्षेत्राधिकार में आने वाले सांसदों की बैठक शुक्रवार को यहां एक होटल में हुई। इसमें आमंत्रित 13 में से 5 सांसदों ने ही भाग लिया। कुछ सांसदों ने अपने प्रतिनिधि भेजे। सांसद ओम बिरला और दुष्यंत सिंह ने हाड़ौती में नई ट्रेनों के संचालन, ट्रेनों का विस्तार और नए ठहराव सहित कई सुविधाओं की मांग उठाई। भरतपुर सांसद बहादुर सिंह कोली, करौली-धौलपुर के सांसद मनोज राजोरिया, भीलवाड़ा के सुभाष चन्द्र बहेडिय़ा उपस्थित रहे। सांसद सी.पी. जोशी और उज्जैन सांसद प्रो. चिन्तामणि मालवीय, सुधीर गुप्ता, थावरचन्द गेहलोत और रोडमल नागर के प्रतिनिधियों ने भी अपनी मांगें रखी। सांसद दुष्यंत सिंह ने कहा, रामगंजमंडी-भोपाल रेल परियोजना कब पूरी होगी और अकलेरा तक कब काम पूरा हो जाएगा, इससे अवगत कराएं।


ये उठी मांगें, इनका हो विस्तार

कोटा-जयपुर एक्सप्रेस का विस्तार अजमेर तक

कोटा-भिंड-ग्वालियर पैसेंजर का लखनऊ तक

श्रीगंगानगर-कोटा सुपरफास्ट का झालावाड़ तक

कोटा-निजामुद्दीन-कोटा होली डे का विस्तार झालावाड़ तक

यहां नई टे्रन चलाएं

कोटा से झालावाड़ के बीच मेमू ट्रेन चले
कोटा से झालावाड़ और उदयपुर के लिए जनशताब्दी श्रेणी की ट्रेन

झालावाड़ से जोधपुर के लिए नई ट्रेन
कोटा से गुना के बीच नई शटल ट्रेन

बीना से नई दिल्ली के लिए वाया बारां होकर नई ट्रेन


नए ठहराव
भवानीमंडी स्टेशन पर जोधपुर-पुरी एक्सप्रेस, अजमेर-एर्णाकूलम एक्सप्रेस, रामनगर-बान्द्रा एक्सप्रेस,जम्मूतवी-अहमदाबाद एक्सप्रेस, सर्वोदय एक्सप्रेस, जम्मूतवी-हापा एक्सप्रेस का ठहराव करने की मांग सांसद दुष्यंत सिंह ने उठाई। भागलपुर-अजमेर एक्सप्रेस का बारां में, दयोदय एक्सप्रेस अटरू के ठहराव की मांग की गई।

दिसम्बर में शुरू हो सकता है कोटा जंक्शन का पुनर्विकास

कोटा. कोटा जंक्शन पर पुनर्विकास परियोजना के दिसम्बर माह में शुरू होने की संभावना है। कोटा प्रवास पर आए पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक सुनीत सिंह सोइन ने कहा, इसकी तैयारियां चल रही हैं। डीआरएम यूसी जोशी ने कहा, यह बड़ी योजना है, इसलिए तैयारियों में समय लग रहा है, लेकिन दिसम्बर तक इसे शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है। भारतीय रेलवे ने 'ए1Ó और 'एÓ श्रेणी के रेलवे स्‍टेशनों के 'जहां जैसा हैÓ के आधार पर पुनर्विकास की योजना बनाई है। कोटा जंक्शन भी इसमें शामिल है। पुनर्विकास करते समय स्‍टेशनों के आसपास की जमीन और ऊपरी क्षेत्र को उसकी व्‍यावसायिक उपयोगिता के आधार पर विकसित किया जाएगा।

प्लेटफार्म चार पर खोलें करंट आरक्षण केन्द्र

सांसद बिरला ने कोटा जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या चार पर करंट आरक्षण केन्द्र खोलने की भी मांग रखी। यह भी कहा, प्लेटफार्म एक पर वीआईपी प्रतीक्षालय में पेन्ट्री की सुविधा नहीं है। वहीं स्टेशन और ट्रेनों में खानपान की गुणवत्ता में सुधार की जरूरत है। उन्होंने विभिन्न जगह अण्डरपास और समपार फाटक की समस्याओं की ओर भी ध्यान आकर्षित किया।

हाथ जोड़कर कहता हूं, गरीब रथ का ठहराव भरतपुर में कर दो

बैठक में भरतपुर के सांसद बहादुर सिंह कोली ने कहा, कैसे भी करके गरीब रथ एक्सप्रेस का ठहराव भरतपुर स्टेशन पर करवा दो। वहां कांग्रेस का एक बड़ा नेता भी चुनौती दे रहा है। इसलिए हाथ जोड़कर कहना है, भले ही वहां टे्रन को रोकने से घाटा हो, तब भी घाटा लिखकर ही ट्रेन का ठहराव करवा दो। इसका जल्दी प्रस्ताव बनवाकर भिजवाएं। इसके अलावा चार्ट बनने के बाद भरतपुर स्टेशन पर जनशताब्दी एक्सप्रेस के टिकट नहीं मिलते हैं, इसका प्रबंध भी कराया जाना चाहिए। जयपुर-बयाना फास्टर पैसेंजर का विस्तार भरतपुर स्टेशन तक करने की भी मांग रखी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned