scriptरेलवे की अपील कम प्रतिरक्षा वाले ट्रेन में नहीं करें सफर | Railway's appeal should not travel on a train with less immunity | Patrika News

रेलवे की अपील कम प्रतिरक्षा वाले ट्रेन में नहीं करें सफर

locationकोटाPublished: May 29, 2020 06:51:23 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

भारतीय रेलवे ने 1 मई, 2020 से 28 मई तक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में लगभग 50 लाख प्रवासियों को अपने घर पहुंचाने में मदद की है।

IRCTC: Railways will run 200 trains from June 1

IRCTC: Railways will run 200 trains from June 1

कोटा. रेल मंत्रालय ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में श्रमिकों की मौत के मामले सामने आने के बाद अपील जारी की है। इस अपील में उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर पीडि़त, कम प्रतिरक्षा वाले व्यक्ति गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे एवं 65 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को सफर नहीं करने की सलाह दी है। पिछले दिनों श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में मौतें होने और प्रसव होने के बाद रेलवे ने अपील जारी जारी की है।

कोटा मंडल में श्रमिक स्पेशल ट्रेन में दो प्रसव के मामले सामने आए हैं। रेलवे की ओर से जारी अपील में कहा गया है कि गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए, जब तक अत्यंत आवश्यक ना हो रेल यात्रा करने से बचें। भारतीय रेल, देशभर में प्रतिदिन कई श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चला रहा है, ताकि प्रवासियों की अपने घरों को वापसी सुनिश्चित की जा सके।
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि यह देखा जा रहा है कि कुछ ऐसे लोग भी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में यात्रा कर रहे हैं जो पहले से ही गंभीर बीमारियों से पीडि़त हैं। जिन्हें कोविड़-19 महामारी के दौरान उनके स्वास्थ्य को खतरा बढ़ जाता है। यात्रा के दौरान पूर्व ग्रसित बीमारियों से लोगों की मृत्यु होने के कुछ दुर्भाग्यपूर्ण मामले भी मिले हैं। ऐसे कुछ लोगों की सुरक्षा के लिए रेल मंत्रालय ने अपील में गृह मंत्रालय के आदेश का भी हवाला दिया है तो गत 17 मई 2020 को जारी हुआ हुआ था।
भारतीय रेलवे ने 1 मई, 2020 से ही श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में लगभग 50 लाख प्रवासियों को अपने घर पहुंचाने में मदद की है। इन यात्रियों को 85 लाख से भी अधिक ‘मुफ्त भोजनÓ और लगभग 1.25 करोड़ ‘मुफ्त पानी की बोतलेंÓ वितरित की गई हैं। इसमें भारतीय रेलवे के पीएसयू आईआरसीटीसी द्वारा तैयार किए जा रहे और जोनल रेलवे की ओर से वितरित किए जा रहे भोजन शामिल हैं। सभी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में यात्रा कर रहे प्रवासियों को भोजन और पानी की बोतलें उपलब्‍ध कराई जा रही हैं। आईआरसीटीसी यात्रा कर रहे प्रवासियों को रेल नीर पानी की बोतलों के साथ भोजन के रूप में पुरी-सब्जी-अचार, रोटी-सब्जी-अचार, केला, बिस्कुट, केक, बिस्कुट-नमकीन, केक-नमकीन, शाकाहारी पुलाव, पाव भाजी, नींबू-चावल-अचार, उपमा, पोहा-अचार, इत्‍यादि उपलब्‍ध करा रही है। 28 मई 2020 तक देश भर के विभिन्न राज्यों से 3736 ‘श्रमिक स्पेशलÓ ट्रेनें चलाई गई हैं, जबकि लगभग 67 ट्रेनें पाइपलाइन में हैं। श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनों के अलावा, रेलवे नई दिल्ली से जुडऩे वाली 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चला रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो