scriptक्या आप स्लीपर कोच में मिडिल और साइड लोअर बर्थ जुड़ा हुआ यह जरूरी नियम जानते हैं ? | Railway's rule for closing time of middle and lower birth | Patrika News

क्या आप स्लीपर कोच में मिडिल और साइड लोअर बर्थ जुड़ा हुआ यह जरूरी नियम जानते हैं ?

locationकोटाPublished: Nov 19, 2018 11:04:52 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

वरना सफर के दौरान आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

kota news

क्या आप स्लीपर कोच में मिडिल और साइड लोअर बर्थ जुड़ा हुआ यह जरूरी नियम जानते हैं ?

कोटा. अक्सर ऐसा होता है कि हमें रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े होने के बाद भी कुछ चीजों के नियमों की जानकारी नहीं होती। इनमें से कुछ नियम रेलवे से जुड़े हुए है।
हर यात्री को रेलवे के इन नियमों के बारे में जानकारी जरूर होना चाहिए। वरना सफर के दौरान आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
मरीज की सिंगल किडनी, दिल भी कम धड़क रहा था… तब भी डॉक्टरों ने कर दिया कमाल….


मिडिल बर्थ को खोलने और बंद करने का समय

रेलवे में सफर के दौरान बीच वाली सीट को खोलने और बंद करने का समय तय है। रेलवे के नियम के मुताबिक मिडिल बर्थ को खोलने का समय रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक का है। आप इस समय के बाद इस सीट को खोलकर नहीं रख सकते,क्योंकि आपकी वजह से नीचे के बर्थ के यात्री को परेशानी हो सकती है, हालांकि यात्री आपसी सहमति से इसे सफर के दौरान जब चाहे तब खोल सकते हैं।
भाजपा से बागी हुआ यह दिग्गज नेता.. चुनाव में ठोकी ताल, त्रिकोणीय हुआ मुकाबला


साइड लोअर बर्थ के लिए नियम
रेलवे के नियम के मुताबिक साइड लोअर सीट वाले यात्री को साइल अपर बर्थ वाले सहयात्री को बैठने की जगह देनी होगी। लेकिन रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक अपर बर्थ वाला यात्री नीचे की सीट पर बैठने के लिए अधिकृत नहीं है, लेकिन बाकी के समय में उसे रोका भी नहीं जा सकता है, भले ही लोअर सीट आरएसी में ही क्यों न हो?
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो