scriptCorona : रेलवे की टीम कोरोना से लडऩे के लिए हो रही तैयार | railway team ready to fight corona virus | Patrika News

Corona : रेलवे की टीम कोरोना से लडऩे के लिए हो रही तैयार

locationकोटाPublished: Apr 03, 2020 12:45:46 am

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

डीआरएम पंकज शर्मा और उनकी टीम तेजी से कर रही तैयारियां
 

Corona : रेलवे की टीम कोरोना से लडऩे के लिए हो रही तैयार

Corona : रेलवे की टीम कोरोना से लडऩे के लिए हो रही तैयार

कोटा. डीआरएम कार्यालय के वीसी रूम और नियंत्रण कक्ष में जहां कभी ट्रेनों के संचालन से जुड़े विषयों पर ही चर्चा होती थी अब वहां रोज कोरोना को नियंत्रण करने पर चर्चा हो रही है। डीआरएम पंकज शर्मा दिनभर वीसी और मोबाइल से बात करके चिकित्सा संसाधन बढ़ाने के लक्ष्यों को पूरा करने में जुटे हैं।
ऐसे बना रहे नई टीम
रेलवे ने ऐसे कर्मचारी जिनके पास मेडिकल या पैरा मेडिकल से जुड़ी डिग्री है उनकी सेवाएं लेने की योजना बनाई गई है। कोटा मंडल में ऐसे 38 अधिकारी-कर्मचारी हैं जिनके पास कोई न कोई मेडिकल की डिग्री है। इसके अलावा स्काउट कोटे से जिन कर्मचारियों की भर्ती उनकी सहमति लेकर स्वयंसेवक टीम का गठन किया जा रहा है। वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी सुबोध विश्वकर्मा लगातार रेलकर्मियों को कोरोना के प्रति सतर्क रखने के लिए जागरूक कर रहे हैं। वे अस्पताल और प्रबंधन के बीच में कड़ी के रूप में कार्य कर रहे हैं। गुरुवार को 8 चिकित्सकों की भर्ती के लिए साक्षात्कार किया गया। जिसमें छह अभ्यर्थी पहुंचे सभी को भर्ती कर लिया गया। शुक्रवार को पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती की जाएगी।
Corona Update : कलेक्ट्रेट बना वॉर रूम, रात दिन टीम के साथ जुटे


तैयार हो रहा रेलवे अस्पताल

मंडल रेल चिकित्सालय में 104 आइसोलेट बेड उपलब्ध हैं। अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आशीष मुखर्जी, डॉ. सुषमा भटनागर, डॉ. बी. पांडा और डॉ. राजन गुप्ता अस्पताल में कोरोना से उपचार की व्यवस्थाओं में जुटे हैं। इसके अलावा वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक रचिता सत्यवादी आवश्यक पत्रावलियों को बिना किसी देरी के निस्तारण कर रही हैं। वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता को कोचों को आइसोलेट वार्ड में तब्दील करने की जिम्मेदारी दी गई है। वरिष्ठ मंडल सामग्री प्रबंधक भुवनेश माथुर मास्क और अन्य जरूरी सामान के क्रय करने के प्रयासों में जुटे हैं। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विजय प्रकाश ने बताया कि आने वाले समय में कोटा मंडल या कोटा शहर में कोई इस बीमारी से पीडि़ता पाया गया तो उसका समय रहते उपचार किया जा सकेगा। वाणिज्य विभाग जरूरतमंदों के लिए भोजन व्यवस्था करने में भी मदद कर रहा है।
कोरोना रोकने बनाया बड़ा प्लान, कोटा में घर-घर स्क्रीनिंग होगी

ये संसाधन जुटा रहा रेलवे
12 यात्री डिब्बों को भी आइसोलट वार्ड बन रहे

35 वेंटिलेटर
200 ऑक्सीजन सिलेंडर

80 हजार एन-95 मास्कों की व्यवस्था
31320 पीपीई किट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो