scriptRajasthan Budget 2018-19 : युवाओं को रोजगार, कोटा को विकास का उपहार…देखिए तस्वीरों में | Patrika News
कोटा

Rajasthan Budget 2018-19 : युवाओं को रोजगार, कोटा को विकास का उपहार…देखिए तस्वीरों में

7 Photos
6 years ago
1/7

77 हजार रिक्त पदों पर भर्ती इनमें 63 हजार शिक्षक बरोजगारों को राजस्थान बजट में बड़ी सौगात मिली है। वित्त मंत्री ने कुल 77000 रिक्त पदों पर भर्ती की घोषणा की हैं। इनमें 54000 तृतीय श्रेणी, 9000 द्वितीय श्रेणी शिक्षक, 1500 संस्कृत शिक्षा अध्यापक शामिल है। इसके अलावा आरपीएएसी और यूपीएससी में इंटरव्यू देने के लिए जाने वाले अभ्यर्थी रोडवेज में फ्री यात्रा कर सकेंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग में भी हजारों पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है। इसके अलावा पटवारी के दो हजार पदों पर होगी भर्ती।

2/7

कृषि महाविद्यालय की सौगात कोटा में कृषि विश्वविवद्यालय की स्थापना पांच साल पहले चुकी है, लेकिन यहां एक भी कृषि महाविद्यालय नहीं खुल पाया है। इस बार बजट में सरकार ने कोटा में राजकीय कृषि महाविद्यालय खोले जाने की घोषण कर दी है। अब स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए हाड़ौती के विद्यार्थियों को दूसरे शहरों में कृषि की पढ़ाई के लिए जाना नहीं पड़ेगा। कोटा में ही उन्हें यह सुविधा मिल सकेगी।

3/7

पटवारी के 2 हजार पदों पर भर्ती राजस्थान विधानसभा बजट में वित्त मंत्री ने बेरोजगार युवाओं को खुश करने के लिए नई भर्ती की घोषणा की है। पटवारियों के रिक्त पदों को भरने के लिए पटवारी के 2 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। ग्रामीण इलाकों में किसानों व लोगों को कई तरह की परेशानियों से निजाद मिल सकेगी।

4/7

150 करोड़ से एरोड्राम सर्किल पर बनेगा फ्लाईओवर कोटा. शहर में यातायात समस्या के निस्तारण के लिए एरोड्राम सर्किल पर 150 करोड़ रुपए की लागत से फ्लाईओवर बनाए जाने के प्रस्ताव को राज्य सरकार ने बजट घोषणाओं में शामिल किया है। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण की इसका ऐलान किया। यह फ्लाईओवर घोड़े वाले बाबा सर्किल के पास से शुरू होगा और डीसीएम रोड की ओर समाप्त होगा।

5/7

आंगनबाड़ी वर्कर के लिए खुला पिटारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा सहयोगिनियों, ग्राम साथिनों, सहायिकाओं के लिए बजट खुशियों से भरा रहा। बजट में इनके मानदेय बढ़ाने की घोषणा की गई। आंगनबाड़ी वर्कर को अब 6000 हजार रुपए, मिनी आंगनबाड़ी वर्कर को 4000 हजार रुपए, सहायिकाओं को 3500, ग्राम साथिनों को 3300 और आशा सहयोगिनियों को 2500 हजार रुपए मिलेंगे। किसानों के लिए भी कर्जमाफी की घोषणा की गई है।

6/7

पुलिसकर्मियों का बढ़ेगा मैस भत्ता बजट में पुलिसकर्मियों को भी लुभाने का प्रयास किया गया है। राज्य के पुलिसकर्मियों का वेतन भत्ता बढ़ाए जाने का एलान किया है।

7/7

नंदी गोशाला की घोषणा वित्त मंत्री ने बजट में प्रत्येक जिले में एक नंदी गोशाला खोलने की घोषणा की है। साथ ही प्रत्येक गोशाला के विकास के लिए 50 लाख रुपए देने का भी ऐलान किया है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.