scriptvideo: rajasthan budget for kota: उच्च शिक्षा की उम्मीदों पर फिरा पानी | rajasthan budget for kota | Patrika News

video: rajasthan budget for kota: उच्च शिक्षा की उम्मीदों पर फिरा पानी

locationकोटाPublished: Mar 07, 2017 06:58:00 pm

Submitted by:

​Vineet singh

राज्य का बुधवार को बजट पेश होगा। पिछले बजट में हाड़ौती संभाग के लिए बजट में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई थी। जिनमें से ज्यादातर घोषणाएं सालभर से फाइलों में ही दौड़ रही है। जिनमें से सबसे खास थीं नौकरी के योग्य लोग तैयार करने और एमबीबीएस की सीटें बढ़ाने की योजना। जो साल भर बाद भी पूरी नहीं हो सकी।

 rajasthan budget for kota

rajasthan budget for kota

मुख्यमंत्री ने कोटा के विकास की बड़ी-बड़ी घोषणाएं कर खूब वाहवाही लूटी थी, लेकिन एक साल बाद भी यह घोषणाएं कागजों से बाहर नहीं निकली है। अफसर सालभर से बजट घोषणाओं के कागजी घोड़े ही दौड़ा रहे हैं। देश भर में कोचिंग नगरी के नाम से विख्यात कोटा शहर को साल भर पहले बजट घोषणा के जरिए कोटा विश्वविद्यालय में कौशल विकास केंद्र खोलने और न्यू मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीटें बढ़ाने की सौगात दी गई थी, लेकिन एक साल बाद भी दोनों योजनाएं कागजों तक ही सीमित होकर रह गई हैं। 
कागजों में ही बढ़ी सीटें 

बजट में कोटा मेडिकल कॉलेज में 100 सीटें बढ़ाने की घोषणा की थी, लेकिन सीटों में बढ़ोतरी नहीं हुई है। यहां पहले से संचालित 150 सीटों के लिए मेडिकल कॉउन्सिल ऑफ इंडिया की बताई कमियां भी पूरी नहीं हुई है। इसलिए 100 सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव अटक गया है। मेडिकल कॉलेज में 2.75 करोड़ की लागत से डिजिटल मेमोग्राफी मशीन खरीदने के आदेश जारी हो गए हैं, लेकिन मशीन अभी तक नहीं पहुंची है।
फाइल तक नहीं बनी 

 बजट में कोटा विश्वविद्यालय में एन्टरप्रोन्योनरशिप एण्ड स्मॉल बिजनेस मैनेजमेंट सेन्टर खोलने की घोषणा की थी, लेकिन यह सेन्टर नहीं खुला है। इस सेन्टर की घोषणा करते हुए कहा था कि नए उद्यमियों को यहां प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि निवेश का माहौल बन सके। अभी तक यह सेन्टर खोलने का कोई प्रयास नहीं हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो