scriptअब और अधिक स्मार्ट नजर आएगी राजस्थान पुलिस, होने जा रहा है वर्दी में बदलाव,मोबाइल और अन्य उपकरणो को मिलेगी जेब | rajasthan police uniform will change in 2020 | Patrika News

अब और अधिक स्मार्ट नजर आएगी राजस्थान पुलिस, होने जा रहा है वर्दी में बदलाव,मोबाइल और अन्य उपकरणो को मिलेगी जेब

locationकोटाPublished: Feb 27, 2020 03:33:14 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

बदल जाएगी राजस्थान पुलिस की वर्दी, महिला पुलिस के लिए भी लागू

बदल जाएगी राजस्थान पुलिस की वर्दी, मिलेगी जेब की सुविधा,महिला पुलिस के लिए भी लागू

बदल जाएगी राजस्थान पुलिस की वर्दी, मिलेगी जेब की सुविधा,महिला पुलिस के लिए भी लागू

कोटा . राजस्थान पुलिस बदली हुई वर्दी में नजर आएगी। सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर तक की वर्दी में बदलाव को हरी झंडी मिल गई है। पहली बार पुलिस की वर्दी में बदलाव हो रहा है। जूतों को छोड़कर टोपी और बेल्ट में भी बदलाव, अब वर्दी में मिलेगी पुलिसकर्मियों को जेब की सुविधा,महिला पुलिस के लिए भी लागू होंगे यह सभी बदलाव अभी प्रस्तावित है
जयपुर स्थित राजस्थान पुलिस मुख्यालय में बैठक के बाद पुलिस महानिदेशक और अन्य उच्च अधिकारियों ने राजस्थान पुलिस की खाकी वर्दी में बदलाव को मंजूरी दी है। इसके आदेश भी पहुंच चुके है ।
सिपाही से लेकर इंस्पेक्टरों तक की वर्दी बदलने के बाद राजस्थान पुलिस महानिदेशक डिप्टी से लेकर एडिशनल एसपी तक की वर्दी में भी बदलाव किया जा सकता है। इसके लिए गृह विभाग को लिखा जाएगा। फिलहाल राजस्थान पुलिस के अधीनस्थ स्तर के अधिकारी और कर्मचारी बीते 70 साल से जिस वर्दी को पहनकर ड्यूटी दे रहे हैं, उसमें वर्ष 2020 में कई बदलाव देखने को मिलेंगे।
राजस्थान पुलिस की वर्दी में नए जमाने के हिसाब से बदलाव किए जा रहे हैं। हालांकि वर्दी का रंग खाकी ही रहेगा। राजस्थान पुलिस की नई वर्दी में डायरी, पेन, मोबाइल और वायरलेस रखने के लिए विशेष पॉकेट बनाई गई है। राजस्थान पुलिस की वर्दी में बदलाव की वजह यह बताई जा रही कि मौजूदा समय में खाकी वर्दी में ड्यूटी करना पुलिसकर्मियों के लिए परेशानी भरा साबित हो रहा था।
ऊन की बजाय अब कपड़े की होगी टॉपी

अब राजस्थान पुलिस की पेंट व कमीज के साथ ही टॉपी में भी बदलाव देखने को मिलेगा। फिल्ड में मौजूद राजस्थान पुलिस के जवान ऊनी टॉपी पहनते हैं। जिससे गर्मियों में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सिर में गर्मी लगने के साथ-साथ बालों के झड़ने जैसी परेशानी का सामना पुलिसकर्मियों को करना पड़ता है।
नए बदलाव में अब कैप भी बदल भी दी गई है। अब पुलिसकर्मियों के लिए ऊन की बजाय कपड़े की कैप रखी गई है। वहीं, अगर कोई पुलिसकर्मी चाहे तो वो वर्दी पर स्टार या नेम प्लेट को हटवाकर उसे कपड़े में कढ़ाई कर के भी बनवा सकेंगे। इससे लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति में परेशानी नहीं होगी।
डिप्टी से लेकर एडिशनल एसपी की वर्दी में भी होगा बदलाव
राजस्थान पुलिस के अधीनस्थ स्तर के अधिकारियों और कर्मचारियों की वर्दी में बदलाव के बाद अब पुलिस महानिदेशक डिप्टी से लेकर एडिशनल एसपी की वर्दी में भी बदलाव के लिए गृह विभाग को लिखेंगे। उसके बाद उनकी भी वर्दी में भी बदलाव किया जाएगा। उम्मीद है राजस्थान पुलिस के जवानों को यह वर्दी रास आएगी और काम करने में मददगार साबित होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो