रोडवेज बसों में महिलाओं के लिए गुलाबी सीट आरक्षित

निगम ने प्रत्येक बस की छह सीटों को महिला के लिए आरक्षित कर दिया है, जिससे महिलाओं को खड़े-खड़े सफर नहीं करना पड़े। महिला को चालक व परिचालक सीट दिलाने में मदद करेगा।

By: Dilip

Published: 01 Mar 2020, 09:04 PM IST

रावतभाटा. रोडवेज बसों में यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए खुश खबरी है। उन्हें अब रोडवेज बस में खड़े-खड़े यात्रा नहीं करनी पड़ेगी। निगम ने प्रत्येक बस की छह सीटों को महिला के लिए आरक्षित कर दिया है, जिससे महिलाओं को खड़े-खड़े सफर नहीं करना पड़े। महिला को चालक व परिचालक सीट दिलाने में मदद करेगा।
कोटा रोडवेज के अधिकारियें ने बताया कि इन छह सीटों का रंग गुलाबी होगा। इन सीटों का रंग बदलने की कवायद शुरू कर दी है। उक्त सीटों पर महिला भी लिखा होगा। सीट आरक्षित होने से रोडवेज में महिलाओं को असुविधा नहंीं होगी।
हर आधे घंटे में रोडवेज बस
कई महिलाएं व पुरुष प्रतिदिन नौकरी या फिर व्यवसाय के सिलसिले में कोटा या फिर चितौडग़ढ़ आते जाते हैं। कई छात्राएं अध्ययन करने के लिए कोटा भी जाती हैं। इसको लेकर कोटा से रावतभाटा के लिए सुबह 5.30 बजे से ही बसों का संचालन शुरू हो जाता है। रोडवेज की अंतिम बस रात 10 बजे रावतभाट से कोटा जाती है। रावतभाटा से कोटा व चितौडगढ़ रूट पर कोटा, अजमेर, चितौडग़ढ़, अजयमेरू व प्रतापगढ़ डिपो की बसों का संचलन होता है। फेस बुक पेज बनाया
फेस बुक पर राजस्थान रोडवेज का पेज बनाया गया है। पेज के जरिए यात्रियों से निगम की बसों में सुधार और समस्याओं के निराकरण को लेकर सुझाव मांगे जा रहे हैं। इस पेज पर आने वाले सुझावों को सीधे ही संंबंधित डिपो को भेजा जाएगा, जिससे यात्री भार बढ़ेगा। निगम निजी बसों से प्रतिस्पद्र्धा भी करेगा।
स्टाफ को दिए निर्देश
रोडवेज की ओर से हाल ही में खरीदी सभी बसों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। महिलाओं के लिए आरक्षित सीट पर पहले कोई पुरुष सवारी बैठ गई है तो महिला सवारी के आने पर उस सीट को खाली करना होगा। इसके लिए बस के चालक व परिचालक को निर्देश दिए गए हैं। महिला व बुजुर्ग सवारियों को हर हाल में सीट उपलब्ध कराई जाए।
वर्जन
रोडवेज बस में महिलाओं के लिए आरक्षित सीटा होगी। उसका रंग गुलाबी होगा। साथ ही सीटा पर महिला लिखा होगा।
कुलदीप शर्मा, प्रबंधक, रोडवेज डिपो, कोटा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned